राज्यपाल दीक्षांत समारोह में हुए शामिल, कहा- शिक्षा सामाजिक परिवर्तन की कुंजी

Tuesday, March 13, 2018 10:54 AM
राज्यपाल दीक्षांत समारोह में हुए शामिल, कहा- शिक्षा सामाजिक परिवर्तन की कुंजी

हरिद्वार: उत्तराखंड के राज्यपाल डॉ. कृष्ण कांत पॉल सोमवार को हरिद्वार में उत्तराखंड संस्कृत विश्वविद्यालय के 7वें दीक्षांत समारोह में शामिल हुए। समारोह को संबोधित करते हुए राज्यपाल ने शिक्षा को सामाजिक परिवर्तन की कुंजी बताते हुए कहा कि शिक्षा एक ऐसा माध्यम है जिसके बल पर दुनिया को बदला जा सकता है। उन्होंने कहा कि शिक्षा ऐसी हो जो आधुनिक तौर तरीकों के साथ हमें अपने प्राचीन आदर्शों से भी जोड़े। 
PunjabKesari
संस्कृत विश्वविद्यालय आधुनिक युग के गुरुकुल 
राज्यपाल ने कहा कि विश्वविद्यालय को सैंटर फॉर एक्सीलैंस बनाने के लिए और गंभीरता से प्रयास किए जाने की आवश्यकता है। छात्रों के कौशल विकास के साथ ही शोध और अभिनव प्रयोगों पर विशेष ध्यान केंद्रित किया जाए, तभी आने वाले समय में देवभूमि उत्तराखंड में स्थापित संस्कृत विश्वविद्यालय ज्ञान का ऐसा उत्कृष्ट केन्द्र बन पाएगा जैसे कभी तक्षशिला और नालन्दा विश्वविद्यालय थे। 
PunjabKesari
उपाधि प्राप्त करने वाले छात्र-छात्राओं को दी बधाई 
कृष्ण कांत पॉल ने उपाधि प्राप्त करने वाले छात्र-छात्राओं को बधाई देते हुए कहा कि वह सभी अपनी शिक्षा और संस्कारों के आधार पर नए मापदंड और आदर्श कायम करेंगे। उन्होंने कहा कि देवभाषा संस्कृत के संरक्षण और संवर्धन के लिए उत्तराखंड संस्कृत विश्वविद्यालय लगातार प्रयासरत है। संस्कृत भाषा, अलंकार और बाहुल्य, उच्चारण की स्पष्टता, वैज्ञानिकता के गुणों के कारण देववाणी भी कही जाती है।
PunjabKesari
राज्यपाल ने कहा कि हमारे आज के संस्कृत विश्वविद्यालय आधुनिक युग के गुरुकुल हैं और यहां के छात्र और शिक्षक किसी न किसी स्तर पर प्राचीन परंपरा के आधुनिक रूप हैं।



आप को जीवनसंगी की तलाश है? तो आज ही भारत मैट्रिमोनी पर रजिस्टर करें-निःशुल्क रजिस्टर