किडनी रैकेट के तार विदेशों तक जुड़े होने की बात सामने आने से उत्तराखंड पुलिस हुई चौकन्नी

punjabkesari.in Tuesday, Sep 12, 2017 - 04:56 PM (IST)

देहरादून: राजधानी देहरादून के लाल तप्पड़ क्षेत्र में एक धर्मार्थ अस्पताल से चलाए जा रहे किडनी रैकेट के तार विदेशों तक से जुड़े होने की बात सामने आने से उत्तराखंड पुलिस ओर चौकन्नी हो गई है। पुलिस सूत्रों से मिली जानकारी के अनुसार, नेपाली फार्म तिराहे और भानियावाला के बीच गंगोत्री चैरिटेबल अस्पताल में गैरकानूनी रूप से निकाले जा रहे गुर्दों को ओमान जैसे समृद्ध देशों से आने वाले अमीर लोगों में ट्रांसप्लांट किया जा रहा था और इसके लिए उनसे मोटी रकम वसूल की जा रही थी।

उत्तराखंड के पुलिस महानिदेशक अनिल रतूडी ने इस बात को स्वीकार किया कि विदेशों से इस किडनी रैकेट के जुड़े होने की बात सामने आई है लेकिन उन्होंने कहा कि अभी मामले की पड़ताल की जा रही है जिसके बाद ही पूरी तस्वीर साफ होगी। रतूडी ने कहा कि मामले की जांच के लिये एक विशेष टीम गठित की गई है जो हर पहलू से तफ्तीश कर उसकी तह तक पहुंचेगी। इस टीम की कमान देहरादून जिले की पुलिस अधीक्षक सरिता डोभाल को सौंपी गई है। राज्य पुलिस प्रमुख रतूडी ने कहा,‘ मामले की गंभीरता को देखते हुए मैंने निर्देश दिए हैं कि इसकी जांच एक वरिष्ठ पुलिस अधिकारी की अगुवाई में हो। मामले की जांच एक जिम्मेदार पुलिस अधिकारी सरिता डोभाल को दी गई है ।‘  

रतूडी ने कहा कि इस मामले में अभी तक एक गिरफ्तारी हुई है लेकिन चिकित्सकों तथा अस्पताल स्टाफ सहित इससे जुडे अन्य लोगों को पकड़ने के लिये पुलिस की विभिन्न टीमें कई स्थानों पर भेज दी गयी हैं। उन्होंने कहा कि प्रारंभिक तौर पर पता चला है कि कोई डाक्टर अमित तथा उसका पुत्र इस रैकेट को चला रहे थे, हालांकि, उनके नाम बदलकर छद्म नामों से काम किए जाने की बात भी सामने आई है। रतूडी ने बताया कि यह भी पता चला है कि अस्पताल के मालिक ने यह अस्पताल लीज पर चलाने के लिये आरोपियों को दिया था और पुलिस मालिक की भूमिका की भी जांच करेगी। इस मामले के कल हुए सनसनीखेज खुलासे के बाद पुलिस ने त्वरित कार्रवाई करते हुए लाल तप्पड के जंगलों से मुंबई निवासी कथित दलाल जावेद को गिरफ्तार किया था।

इस रैकेट का खुलासा होने तक कोलकाता निवासी महिला 30 वर्षीय कृष्णा दास और इसी उम्र के शेख ताज अली का एक-एक गुर्दा निकाला जा चुका था जबकि कोलकाता की ही 30 वर्षीया सुषमा और गुजरात के रहने वाले भाईजी भाई के गुर्दे अभी निकाले जाने थे। ये सभी कथित गुर्दा डोनर्स आठ और नौ सितम्बर को अस्पताल पहुँचे थे। इन सभी को कोलकाता की एक दलाल महिला ने मोबाइल फोन देकर पहले दिल्ली भेजा।

दिल्ली में किडनी रैकेट के अज्ञात लोगों से मुलाकात होने के बाद उन्होंने इनके मोबाइल फोन वापस ले लिये और इन्हें लाल तप्पड़ भेज दिया। इस मामले का खुलासा तब हुआ जब गुर्दे देने के बाद तय रकम न मिलने पर कृष्णा और अली ने अस्पताल में हंगामा कर दिया और इसकी सूचना पास ही स्थित लाल तप्पड पुलिस चौकी तक पहुंच गयी ।   


 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Recommended News

Related News

static