''बीफ पार्टी'' को लेकर गर्माया ताजनगरी का माहौल, पुलिस बल तैनात (pics)

punjabkesari.in Sunday, Mar 20, 2016 - 11:02 AM (IST)

आगरा:  केंद्रीय हिंदी संस्थान में बीफ पार्टी के फोटो वायरल होने के बाद हिंदूवादी संगठन आक्रोश में हैं। संगठनों ने संस्थान के द्वार पर धरना-प्रदर्शन किया। इस दौरान प्रदर्शनकारियों की पुलिस से झड़प भी हुई। आरोपी छात्रों को गिरफ्तार करने की मांग की गई।  केंद्रीय हिंदी संस्थान पर किसी भी घटना से निपटने के लिए भारी पुलिस बल तैनात कर दिया गया है। पुलिस को डर है कि कहीं आक्रोशित हिंदूवादी नेता कोई तोड़-फोड़ न कर दें। इंस्पैक्टर न्यू आगरा खुद मौके पर मौजूद हैं और हिंदूवादी नेताओं को उग्र प्रदर्शन न करने की सलाह दे रहे हैं। 

संस्थान से निकालने की मांग
हिंदूवादी नेता अज्जू चौहान सुबह 6.30 बजे मौके पर पहुंच गए। उनके साथ मुन्ना बजरंगी, दीपक अग्रवालस, नंद किशोर वाल्मीकि, नरेश सिकरवार, मोनू, विपिन प्रजापित आदि थे। उन्होंने केंद्रीय हिंदी संस्थान के द्वार पर नारेबाजी की। इस  मौके पर संस्थान के कुलसचिव डॉ. चन्द्रकांत त्रिपाठी और छात्रावास वार्डन आ गए। उनसे मांग की कि बीफ पार्टी करने वाले छात्रों के खिलाफ रिपोर्ट दर्ज कराई जाए। इन्हें संस्थान से निकाला जाए। 

तथ्यों में विरोधाभास
अज्जू चौहान ने बताया कि कुलसचिव ने कहा कि मैस में खाना बनता है। कुछ विदेशी छात्र माह में 1-2 दिन मैस का खाना नहीं खाते हैं। वे बाहर से सामान लाकर अपना खाना तैयार करते हैं। वार्डन का कहना था कि हमारे यहां मांस नहीं बनता है। चौहान ने कहा कि अगर मांस नहीं बनता है तो बीफ पार्टी कैसे हो गई। 

हनुमान चालीसा का किया पाठ 
सुबह 8.30 बजे विश्व हिंदू परिषद और बजरंग दल के लोग संस्थान पहुंचे। भीड़ देखकर पुलिस मौके पर आ गई। किसी को संस्थान में नहीं घुसने दिया गया। इस पर हिंदूवादी लोग संस्थान के द्वार पर धरने पर बैठ गए। केंद्रीय हिंदी संस्थान के खिलाफ  नारेबाजी की। हनुमान चालीसा का पाठ किया। इस मौके सुनील पाराशर, राजीव शर्मा, दीपक अग्रवाल, बलदेव बघेल, गजेन्द्र पाल, विनोद शर्मा आदि मौजूद थे। 

ये हैं 3 मांगें
विहिप नेता प्रमेन्द्र जैन ने बताया कि नारेबाजी सुनकर मौके पर कुलसचिव त्रिपाठी आ गए। उनके सामने हिंदूवादियों ने 3 मांगें रखीं। बीफ  पार्टी करने वालों के खिलाफ तत्काल जांच हो। दोषी पाए गए छात्रों को निष्कासित करके उनके देश वापस भेजा जाए। यह भी जांच हो कि छात्रावास में किस देश और किस प्रदेश के बच्चे हैं, जो बीफ  पार्टी का आयोजन करते हैं। उनके खिलाफ  पुलिस कार्रवाई कराई जाए। 

हर शुक्रवार को होती है पार्टी
विहिप नेता प्रमेन्द्र जैन ने बताया कि रजिस्ट्रार ने उन्हें अवगत कराया कि संस्थान के छात्रावास में विदेशी छात्र प्रत्येक शुक्रवार को पार्टी करते हैं। फिर वे चले जाते हैं। सोमवार को लौटते हैं। इस तरह सोमवार से ही जांच हो पाएगी। 

बाहर से आता है मांस
केंद्रीय हिंदी संस्थान के वार्डन राम नरेश ने बताया कि होस्टल में खाना बनाने की अनुमति नहीं है। खाना सिर्फ  शाकाहारी बनाया जाता है और सिर्फ मैस में ही मिलता है। रजिस्ट्रार डॉ. चन्द्र कान्त त्रिपाठी का कहना था कि कोई छात्र हमारी बात नही मानता है। जिसने मांस खाना होता है,वो बाहर से लेकर आता हैं। 

केंद्रीय मंत्री ने बनाई जांच कमेटी
केंद्रीय राज्यमंत्री डॉ. रामशंकर कठेरिया ने बताया कि बीफ  पार्टी का मामला अभी का नहीं, थोड़ा पुराना लगता है। चूंकि मैं खुद इस विभाग का मंत्री हूं, तो मैंने एक जांच कमेटी बना दी है, जो जल्द अपनी जांच रिपोर्ट सौंपेंगी। जांच में जो दोषी होगा, उसको कड़ी सजा दी जाएगी। 

बीफ  पार्टी में 2 छात्र
संस्थान के शुक्रवार रात में सोशल मीडिया पर केंद्रीय हिंदी संस्थान में बीफ  पार्टी के फोटो वायरल हो गए। इसके बाद प्रशासन की तरफ से सिटी मैजिस्ट्रेट रेखा एस. चौहान और ए.एस.पी. अनुराग वत्स ने मौके पर जाकर संस्थान अधिकारियों से मुलाकात की। एक 6 सदस्यीय कमेटी का गठन किया गया। रजिस्ट्रार के अनुसार, फोटो में दिखाए गए 2 छात्र संस्थान के ही हैं।