ताजमहल की टिकट पर लगे सवालिया निशान

punjabkesari.in Tuesday, May 31, 2016 - 10:59 AM (IST)

आगरा:  जहां ताजमहल पूरे विश्व में अपने सौंदर्य और एकरूपता के लिए प्रसिद्ध है, वहीं उसके दीदार के लिए टिकट में एकरूपता नहीं है। ताजमहल का दीदार करने के लिए 3 तरह से टिकट लिए जाते हैं। तीनों की वैधता भी अलग-अलग है जहां इस व्यवस्था से पर्यटक हैरान हैं वहीं पर्यटन व्यवसायी भी परेशान हैं।

तीनों टिकट की अलग-अलग वैधता ताजमहल पर 3 तरह के टिकट  चल रहे हैं। 3 तरीकों से मिलने वाले टिकटों में समय वैधता में भी काफी अंतर है। स्मारक की टिकट विंडो से मिलने वाला टिकट एक दिन के लिए वैध है, जबकि ऑनलाइन बुकिंग कराने वाला टिकट 2 दिन के लिए मान्य है। वहीं अन्य स्मारकों से अगर आप ताजमहल का मैनुअल टिकट खरीदते हैं, तो वह 6 माह के लिए मान्य है।

क्या कहना है पर्यटन व्यवसायियों का
होटल एंड रैस्टोरैंट एसोसिएशन के अध्यक्ष रमेश वाधवा ने बताया कि ताजमहल के 3 तरह के टिकट पर्यटकों को दुविधा में डाल देते हैं। ऐसा किसी अन्य स्मारक पर नहीं है। टिकट में एकरूपता होनी चाहिए।

क्या कहना है पर्यटन अधिकारी का
क्षेत्रीय पर्यटन अधिकारी दिनेश कुमार ने बताया कि टिकट की वैधता से संबंधित मामले की विसंगति में उच्चाधिकारियों को पत्र भेज रहे हैं। उम्मीद है जल्द इस भ्रान्ति को दूर कर पर्यटकों की दुविधा खत्म की जाएगी।