... तो इस वजह से टला देश की पहली हाईस्पीड ट्रेन ‘टैल्गो’ का ट्रायल

punjabkesari.in Monday, Jun 27, 2016 - 02:54 PM (IST)

180 कि.मी. प्रति घंटे की रफ्तार से कोच को दौड़ाने की थी तैयारी

आगरा: देश की पहली हाईस्पीड ट्रेन ‘टैल्गो’ का सोमवार को पलवल-मथुरा के मध्य होने वाला ट्रायल नहीं होगा। ट्रेन के कोच आगरा रेल मंडल को शनिवार की रात न मिलने से यह फैसला लिया गया है। ट्रायल के टलने की सूचना स्थानीय रेल प्रशासन को तड़के मिली थी। इसके बाद पूरे कार्यक्रम को उन्होंने रद्द कर दिया गया। 

गौरतलब है कि स्पैनिस कंपनी टैल्गो के कोच को भारतीय रेल ने सबसे पहले बरेली-मुरादाबाद के मध्य चलाया था। 100 कि.मी. प्रति घंटा की रफ्तार से कोच को देसी इंजन से दौड़ाया गया था। टैल्गो के कुल 3 ट्रायल रन अलग-अलग रेल मार्गों पर किए जाने थे। पहला ट्रायल बरेली-मुरादाबाद, दूसरा पलवल-मथुरा और तीसरा दिल्ली-मुंबई के बीच था। इन तीनों ट्रायल में कोच की विभिन्न स्पीड तय की गई थी।

पलवल-मथुरा रेल मार्ग पर ट्रेन का दूसरा ट्रायल था। इसे लेकर पिछले 15 दिन से आगरा रेल मंडल द्वारा पटरियों से लेकर सिग्नल तक काम चल रहा था। ट्रायल में कोई दिक्कत न आए, इसके लिए रेल मार्ग पर पडऩे वाली रेलवे क्रॉसिंग पर सुरक्षा पुख्ता करने की योजना विभाग की थी। शनिवार रात इज्जतनगर (बरेली) रेल कोच कारखाना से टैल्गो के 2 कोच आने थे, जो समय पर नहीं पहुंच सके। इसका कारण रेलवे के शीर्ष अधिकारी ने पहियों के बेस में परिवर्तन न होना बताया है। 

उनका कहना है कि कोच को पलवल-मथुरा के बीच 180 कि.मी. प्रति घंटा की रफ्तार से दौड़ाया जाना था। अपर मंडल रेल प्रबंधक दिलीप कुमार सिंह ने बताया कि टैल्गो के कार्यक्रम को स्थगित कर दिया गया है। अब सोमवार को इस पर कोई फैसला किया जा सकता है। फिलहाल ट्रायल रन को लेकर मंडल की ओर से पूरी तैयारी थी।