इंटरनैट पर सक्रिय हुए पाकिस्तानी हैकर्स

punjabkesari.in Wednesday, Oct 12, 2016 - 07:54 AM (IST)

आगरा: पाकिस्तानी साइबर हैकर्स के हमले एक बार फिर तेज हो गए हैं। लगातार हैकर्स द्वारा वैबसाइट को हैक किया जा रहा है। आईटी एक्सपर्ट इसे साइबर वार नहीं मानते हैं। यह वैबसाइट बनाने वालों की कमजोरी है, जिसे पाकिस्तानी हैकर्स ट्रेस कर पेज पर पाकिस्तान का नाम, झंडा और मैसेज डाल रहे हैं। पाकिस्तानी हैकर्स ने हाल ही में आगरा की एक वैबसाइट को हैक किया था। एफ मेक की वैबसाइट पर पाकिस्तानी झंडा लगाकर अश्लील मैसेज दिया गया। 

तकनीकी का चयन वैबसाइट में बहुत जरूरी
बता दें कि मीट एट आगरा के कार्यक्रम में पाकिस्तानी कारोबारियों को शामिल नहीं किया गया है। साइबर एक्सपर्ट रक्षित टंडन का कहना है कि जब हम वैबसाइट बनवाते हैं, तब सर्वर का चुनाव सही ढंग से नहीं करते जिसने जैसा सर्वर और कोडिंग दी, उसी पर वैबसाइट चलाते हैं। तकनीकी का चयन वैबसाइट में बहुत जरूरी है। साइबर सिक्योरिटी की कम जानकारी रखने वाले कोडिंग के अंदर की कमजोरियों को ध्यान नहीं देते हैं जिसे हैकर्स डीसैसमैंट कर देते हैं। 

हैकर्स 2 तरीके से नुक्सान कराता है
साइबर एक्सपर्ट रक्षित टंडन का कहना है कि कोडिंग जरूर कराएं। हर छोटी और बड़ी संस्था के लिए आवश्यक है कि वीएपीटी का तरीका जरूर अपनाएं। साइबर एक्सपर्ट जब वैबसाइट बनाते हैं तो इस बात का ध्यान रखते हैं कि हैकर कैसे वैबसाइट को एक्सप्लोइड कर सकता है। आईटी एक्सपर्ट बताते हैं कि हैकर्स 2 तरीके से नुक्सान कराता है। पहला डिसैसमैंट, जिसमें वैबसाइट के पेज पर हैकर्स अपना मैसेज, निशान या चिन्ह छोड़ देता है। दूसरा है डाटा बेस में घुसना। डाटाबेस में घुसकर वे आपका पूरा डाटा चुरा लेते हैं।