CMO ने DIG पर लगाया यौन उत्पीड़न का आरोप

punjabkesari.in Sunday, Jun 19, 2016 - 09:51 AM (IST)

इलाहाबाद:  बाराबंकी जिले में तैनात एक वरिष्ठ न्यायिक अधिकारी  की  पत्नी ने केन्द्रीय रिजर्व पुलिस बल के पुलिस उप महानिरीक्षक पर यौन उत्पीड़न का आरोप लगाते हुए इलाहाबाद उच्च न्यायालय से न्याय की गुहार लगाई है। सी.आर.पी.एफ. के लखनऊ मुख्यालय में मुख्य चिकित्साधिकारी के तौर पर कार्यरत महिला डाक्टर का आरोप है कि लखनऊ में तैनात सी.आर.पी.एफ. के डी.आई.जी. भानु प्रताप सिंह देर रात तक उन्हें पार्टी में रोकने को मजबूर करते हैं और ऐसा न करने पर बुरा अंजाम भुगतने की धमकी देते हैं। 

महिला डाक्टर ने उच्च न्यायालय में दायर याचिका में कहा कि मेरे पति बाराबंकी में सिविल जज सीनियर डिवीजन के पद पर तैनात हैं और उनकी यह तैनाती मेरी तैनाती को देखते हुए उच्च न्यायालय ने की है मगर दुर्भावना से ग्रसित डी.आई.जी. के इशारे पर पुलिस महानिरीक्षक ने मेरा तबादला नीमच, मध्यप्रदेश कर दिया है, ताकि मेरा पारिवारिक जीवन बाधित हो जाए। 

जस्टिस एस.एन. शुक्ला तथा जस्टिस सुनीत कुमार की पीठ ने याचिका पर गंभीर रुख अपनाते हुए डॉक्टर के तबादले पर तत्काल प्रभाव से रोक लगाने के आदेश दिए। अदालत ने सी.आर.पी.एफ. प्रशासन को निर्देश दिया कि इस बीच वह चाहे तो तबादला आदेश को संशोधित कर उत्तर प्रदेश में कहीं भी उचित स्थान पर याची डॉक्टर को तैनात कर दे। इसके साथ ही न्यायालय ने सी.आर.पी.एफ. सैंट्रल सैक्टर के डी.आई.जी. भानुप्रताप सिंह को नोटिस जारी कर 6 सप्ताह में जवाब तलब किया है।