डीबी भोसले बने इलाहाबाद हाईकोर्ट के नए चीफ जस्‍टि‍स, राज्यपाल ने दिलाई शपथ (Pics)

punjabkesari.in Saturday, Jul 30, 2016 - 02:39 PM (IST)

इलाहाबाद: आन्ध्र प्रदेश उच्च न्यायालय के कार्यवाहक मुख्य न्यायाधीश दिलीप बाबा साहेब भोसले ने आज इलाहाबाद उच्च न्यायालय के मुख्य न्यायाधीश के रूप में शपथ ली। मुख्य न्यायाधीश के कक्ष में सुबह 10 बजकर 15 मिनट पर उत्तर प्रदेश के राज्यपाल राम नाईक ने उन्हें मुख्य न्यायाधीश पद की शपथ दिलाई। शपथ ग्रहण समारोह में बाम्बे हाईकोर्ट के अलावा आन्ध्र प्रदेश और तेलंगाना में कार्यरत न्यायाधीशों समेत तमाम गणमान्य लोग उपस्थित थे। चीफ जस्टिस कोर्ट मुख्य न्यायाधीश के अतिथियों से भरा रहा।

समारोह में इलाहाबाद उच्च न्यायालय के सभी न्यायाधीश, न्यायिक अधिकारी,अधिवक्ता, महाधिवक्ता उत्तर प्रदेश, राज्य विधि अधिकारियों के अलावा बड़ी संख्या में महाराष्ट्र से आए अधिवक्ता उपस्थित रहे। उच्च न्यायालय के पूर्व मुख्य न्यायाधीश डा. जस्टिस डी़ वाई.चन्द्रचुड के उच्चतम न्यायालय के न्यायधीश बन जाने के बाद यहां मुख्य न्यायाधीश का पद रिक्त चल रहा था। वरिष्ठ न्यायमूर्ति जस्टिस वीके शुक्ला कार्यवाहक मुख्य न्यायाधीश के रूप में काम कर रहे थे। जस्टिस डी बी भोसले बाम्बे हाईकोर्ट के जज रह चुके हैं।

आन्ध्र प्रदेश और तेलंगाना उच्च न्यायालय में उन्होने कार्यवाहक मुख्य न्यायाधीश के तौर पर काम किया। मुख्य न्यायाधीश भोसले 29 जुलाई को दोपहर वाराणसी के बाबतपुर हवाईअड्डे से सड़क मार्ग द्वारा इलाहाबाद पहुंच गए थे। उनके साथ उनके 108 रिश्तेदारों का बड़ा समूह भी इलाहाबाद उनके शपथ ग्रहण समारोह का साक्षी बनने के लिए पहुंचा था। बाम्बे हाईकोर्ट और आन्ध्र प्रदेश हाईकोर्ट के अलावा तेलंगाना के कार्यरत न्यायाधीशों और अधिवक्ता समारोह का हिस्सा बने। इन अधिवक्ताओं में कई ऐसे अधिवक्ता थे जिन्होने मुख्य न्यायाधीश के साथ हास्टल में रहकर पढ़ाई की और बाद में इनके साथ बाम्बे हाईकोर्ट में वकालत मेें रहे।

जस्टिस डीबी भोसले का जन्म 24 अक्टूबर 1956 को हुआ। उन्होंने अपनी एलएलबी की डिग्री गर्वनमेंट लॉ कालेज मुम्बई से पास की। उसके बाद जून 1980 में इन्होंने वकालत शुरू कर दी। चीफ जस्टिस भोसले बाम्बे हाईकोर्ट में वकील रहे। 22 जनवरी 2001 को वह बाम्बे हाईकोर्ट में जज नियुक्त हुए। 6 जनवरी 2012 को उनका बतौर जज कर्नाटक हाईकोर्ट में तबादला हो गया। चीफ जस्टिस भोसले बाम्बे में असिस्टेंट गर्वनमेंट प्लीडर व असिस्टेंट प्राजीक्यूटर भी रहे। जस्टिस भोसले का विवाह 26 अप्रैल 1982 को अरूंधती से हुआ। उनके एक बेटा और एक बेटी हैं। दोनों बच्चे विवाहित हैं और मुम्बई में रहते हैं।