रैली को संबोधित करने से पहले PM मोदी ने दी चन्द्रशेखर आजाद को श्रद्धांजलि

punjabkesari.in Monday, Jun 13, 2016 - 01:23 PM (IST)

इलाहाबाद:  प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने अमर शहीद चन्द्रशेखर आजाद को शहीद स्थल पर जाकर भावभीनी श्रद्धाजंलि दी। भारतीय जनता पार्टी के राष्ट्रीय कार्यकारिणी की बैठक में शामिल होने आए मोदी ने सुबह चन्द्रशेखर आजाद पार्क जाकर उनकी मूर्ति पर माल्यार्पण कर श्रद्धाजंलि अर्पित की। अंग्रेजों की चूलें हिला देने वाले अमर शहीद चन्द्रशेखर 27 फरवरी 1931 को यहां अल्फ्रेड पार्क में अपने प्राण त्यागे थे।  

चन्द्रशेखर आजाद इलाहाबाद में रुक कर अंग्रेजों के खिलाफ मुहिम चला रहे थे कि उनके यहां होने की जानकारी अंग्रेजों को लग गई थी। पुलिस ने उन्हें पार्क में घेर लिया था। उन्होंने पुलिस की गोली से मरने की बजाए अपनी रिवाल्वर से खुद को गोली मार ली और करीब 25 वर्ष की उम्र में शहीद हो गए। उनका जन्म 23 जुलाई 1905 को उन्नाव में हुआ था।  

कार्यकारिणी के बैठक स्थल से करीब 2 किलोमीटर की दूरी पर स्थित पार्क में  मोदी के जाने का कार्यक्रम अचानक बना। अमर शहीद चन्द्रशेखर आजाद का शहीद स्थल होने के कारण स्थानीय नागरिकों की लम्बी लडाई के बाद अल्फ्रेड पार्क का नाम बदलकर चन्द्रशेखर आजाद पार्क कर दिया गया।  

स्थानीय नागरिकों के अनुसार  मोदी अमर शहीद के शहीदस्थ्ल पर जाने वाले पहले प्रधानमंत्री हैं। सिविल लाइन्स में रहने वाले प्रोफेसर के. के. श्रीवास्तव के अनुसार उन्होंने आजाद के शहीद स्थल पर  मोदी के अतिरिक्त किसी अन्य प्रधानमंत्री के जाने के बारे में नहीं सुना है।