इलाहाबादी छोरे ने बनाई ऐसी वैबसाइट जिसके मुरीद हैं गूगल के CEO भी

punjabkesari.in Sunday, Aug 21, 2016 - 01:01 PM (IST)

इलाहाबाद: इलाहाबाद के पंकज मौर्या ने ऐसा कारनामा कर दिखाया है कि गूगल के सी.ई.ओ. भी उनके मुरीद हो गए हैं। इलाहाबाद विश्वविद्यालय से बी.कॉम. कर रहे छात्र ने एक ऐसी वैबसाइट बनाई है जहां देश-विदेश के लोगों को मुफ्त में कम्प्यूटर की शिक्षा मिल रही है। 

बता दें कि पंकज ने बिना किसी टैक्निकल इंस्टीच्यूट में दाखिला लिए ‘टूल्स वैली डॉट इन’ नाम की वैबसाइट को तैयार किया है। जहां अमेरिका जैसे विकसित देशों के 3 लाख से अधिक लोग रोजाना इस वैबसाइट से अध्ययन कर रहे हैं। 

यू.पी. के बलिया जिले के मलेरा गांव निवासी पंकज ने गांव के ही प्राइवेट स्कूल से 12वीं पास की है। पंकज ने बताया कि जब वह 12 साल के थे, तभी कम्प्यूटर उनका पैशन बन गया। स्कूल प्रबंधन से विशेष अनुमति लेकर प्रतिदिन कम्प्यूटर पर ऑनलाइन स्टडी करने लगे। ऑनलाइन ट्यूटोरियल से वैब, सॉफ्टवेयर डिजाइनिंग और प्रोग्रामिंग सीखी और फिर अपनी खुद की वैबसाइट बना ली।

इस सफर को वीडियो और टैक्स्ट का रूप देकर ‘टूल्स वैली डॉट इन’ नामक वैबसाइट सांझा किया, जहां मौजूदा दौर में इस वैबसाइट के करीब 5 लाख 2 हजार पाठक हैं। लोकप्रियता को देखकर गूगल के सी.ई.ओ. सुंदर पिचाई ने पत्र लिखकर पंकज को बधाई दी और एक्सपर्ट कमेटी ने उन्हें गूगल की सहायता से उनकी वैबसाइट को बढ़ाने और उससे अधिक आय प्राप्त करने का जरिया बताया।