इलाहाबाद में मंदिर विवाद को लेकर हुई 5 हत्याओं के मामले में 7 गिरफ्तार (Pics)

punjabkesari.in Monday, May 30, 2016 - 02:27 PM (IST)

इलाहाबाद:  उत्तर प्रदेश के इलाहाबाद में कौंधियारा क्षेत्र में 2 पक्षों के बीच हुई फायरिंग में 5 लोगो की मृत्यु के बाद अधिकतर पुरूष गांव छोडकर भाग गए हैं । इस मामले में 7 लोगो को गिरफ्तार कर लिया है। एकौनी गांव में पुश्तैनी जमीन पर मंदिर के निर्माण को लेकर एक ही परिवार के 2 पक्षों के बीच हुई फायरिंग में कल 5 लोगों की मृत्यु हो गई थी जिसमें एक पुलिस उप निरीक्षक भी शामिल है।

2 पक्षों के बीच पुश्तैनी जमीन पर मंदिर के निर्माण को लेकर काफी दिनों से तनाव चल रहा था। शाम इसको लेकर दोनो पक्षों के बीच हुई कहासुनी कुछ ही देर में गोलीबारी में तब्दील हो गई। जिसमें से 5 लोगो की मृत्यु हो गई। एक पक्ष ने 12 लोगों तथा दूसरे पक्ष ने14 लोगों के खिलाफ रिपोर्ट दर्ज कराई है।

आमने सामने हुई गोलीबारी में एक पक्ष के 3 और दूसरे के 2 लोगों की मृत्यु हुई थी। इनमे से 4 लोगों ने मौके पर ही दम तोड दिया जबकि एक की अस्पताल में उपचार के दौरान मृत्यु हो गई थी। मृतकों में एक पक्ष के शिवसेवक (66), विश्वसेवक(60),विमलचन्द्र (45) शामिल है जबकि दूसरे पक्ष के रामकैलाश (70) और सुरेश चन्द्र (38 ) थे । इस घटना के बाद में गांव बडी संख्या में पुलिस बल तैनात कर दी गई है । गांव के पुरूष गिरफ्तारी के डर से रात से फरार है। पूरे गांव में सन्नाटा पसरा हुआ है ।

इलाहाबाद पुलिस महानिरीक्षक (आईजी)आर के चतुर्वेदी ने बताया कि दोनों पक्ष एक ही परिवार के है। उन्होने बताया कि एकौनी गांव निवासी राम कैलाश पांडेय और शिव सेवक के बीच कुछ भूखंडो को लेकर विवाद चल रहा था । शिव सेवक ने  सुबह मंदिर का जीर्णोद्धार शुरू किया ही था कि दूसरे पक्ष के राम कैलाश और उनका बेटा सुरेश चन्द्र (उपनिरीक्षक) अपनी लाइसेंसी बंदूक लेकर आया और काम रोकने ने लिए कहने लगा । दूसरे पक्ष के मना करने पर दोनो में मारपीट शुरू हो गई।

इस बीच सुरेश चन्द्र ने फायरिंग कर दी जिससे दूसरे पक्ष के 3 लोगो की मृत्यु हो गई। दूसरे पक्ष के फायरिंग से रामकैलाश पांडेय की मृत्यु हो गई। भीड ने सुरेश से बंदूक छीनने के बाद उसकी लाठी डंडो से पिटाई कर दी जिससे वह गंभीर रूप से घायल हो गया । उसे गंभीर हालत में अस्पताल में भर्ती कराया गया जहां उसकी भी मृत्यु हो गई। स्थानीय लोगों ने बताया कि दोनो पक्षों में विवाद 1995 से चल रहा था । इस मामले में सुरेश पांडेय के दादा की गोली मारकर हत्या कर दी गई थी ,जबकि शिव सेवक के लडकी की कुछ लोगो ने वर्ष 2013 में हत्या कर दी थी।