लड़कियों से ज्‍यादा लड़कों को लगता है सजने संवरने में समय: राम नाईक

punjabkesari.in Tuesday, Nov 10, 2015 - 04:20 PM (IST)

इलाहाबाद(सैयद आकिब रजा): दीपावली पर्व के खास मौके पर इलाहाबाद विश्व विद्यालय के नये एकेडमिक भवन का उद्घाटन करने के लिए उत्तर प्रदेश के राज्यपाल राम नाइक इलाहाबाद पहुंचे। नये भवन का उद्घाटन राज्यपाल ने शिलापट्ट अनावरण कर किया। इस मौके पर गार्ड ऑफ आनर दिया गया। राज्यपाल ने इस मौके पर वातावरण को स्वच्छ रखने के लिए पौधा रोपण भी किया। इस दौरान राज्यपाल ने कहा कि आज के समय में लड़कियों से ज्‍यादा लड़कों को सजने-संवरने में समय लगता है। लड़कियां तो जल्‍दी तैयार हो जाती हैं। यही वजह है कि लड़के आज लड़कियों से पिछड़ रहे हैं। 

पत्रकारों द्वारा जब अवार्ड वापसी के बारे में पूछा गया तो उन्होंने कहा कि देश में पुरस्कार पाने वाले लोगों को पुरुस्कार सम्मान करना चाहिए। जो लोग अपना सम्‍मान लौटा रहे हैं, वह उनकी अपनी मर्जी है। अब यह मामला राजनीतिक हो चुका है, इसलिए इस पर ज्‍यादा कुछ नहीं कहूंगा। भारत में सभी को अभिव्यक्ति की स्वतंत्रता है। जिसे जो ठीक लगता है, वो कहता है।
 
गवर्नर राम नाईक ने कहा कि एक समय ऐसा था, जब नालंदा और दूसरी यूनिवर्सिटीज में लोग विदेश से पढऩे आते थे। आज भारत में 700 से ज्‍यादा यूनिवर्सिटीज हैं, लेकिन जब पूरी दुनिया की टॉप 200 यूनिवर्सिटीज की लिस्‍ट बनती है, तो उसमें भारत की एक भी नहीं होती है। यह चिंता का विषय है। हालांकि, सिर्फ चिंता व्यक्त कर देने से काम नहीं चलेगा। इस दिशा में टीचर्स और स्‍टूडेंट्स को काम करना पड़ेगा।
 
सफलता के बताए 4 मंत्र-
इस दौरान उन्‍होंने स्‍टूडेंट्स को सफलता के चार मंत्र भी बताए
1.हमेशा मुस्कुराते रहें। कभी भी चेहरे पर निराशा का भाव नहीं आना चाहिए। 
2. दूसरों की तारीफ करने का कोई अवसर न छोड़ें। 
3.कभी किसी का अपमान नहीं करना चाहिए। 
4. हमेशा ये सोचते रहना चाहिए कि मैं इससे बेहतर क्या कर सकता हूं।