चुनाव सिर्फ तीन चीजों पर ही होते हैं : सुब्रमण्यम स्वामी

punjabkesari.in Sunday, Oct 16, 2016 - 04:17 PM (IST)

इलाहाबाद: यहां इंडिया पॉलिटिकल सेंटर वेबसाइट का उद्घाटन करने पहुंचे बीजेपी नेता सुब्रमण्यम स्वामी ने लोगों को संबोधित करते हुए कहा कि  राम मंदिर ने बीजेपी को 2 से 3 बार फायदा पहुंचाया। हालांकि, अटल बिहारी वाजपेयी ने राम मंदिर के मुद्दे को छोड़ दिया। इंडिया शाइनिंग बनाकर चुनाव लड़ा और हार गए। केवल विकास के आधार पर कौन सी पार्टी जीती है, कोई नहीं बता सकता है। 

तीन मुद्दों पर होते हैं चुनाव
इस दौरान उन्होंने कहा कि 1952 से आज त‍क चुनाव का जो विश्‍लेषण किया है, उस पर यही कहा जा सकता है कि केवल विकास के आधार पर कभी चुनाव नहीं जीता जा सकता। सुब्रमण्यम स्वामी ने कहा कि 6 बार पार्लियामेंट में गया हूं। 2 बार यूपी से राज्‍यसभा गया हूं। मुझे नानाजी देशमुख पहली बार यूपी लेकर आए थे। मैंने ज्‍यादातर यही देखा है कि चुनाव विकास, कानून व्‍यवस्‍था, सामाजिक और धार्मिक विषय पर ही होते हैं। यूपी में होने वाले चुनाव में हमें तय करना है कि सबसे ज्‍यादा प्राथमिकता किसे देनी है। 

उन्होंने कहा कि मंदिर का काम विधि और कोर्ट से पूरा होगा। इस देश में राष्‍ट्रवाद एक विषय बन रहा है। युवाओं की संख्‍या सबसे ज्‍यादा है। हमारे देश में युवाओं का वोट जाति में नहीं बंटता है।