मुझे देशभक्ति का पाठ पढ़ाना बंद करें संघ और भाजपा: राहुल

punjabkesari.in Sunday, Feb 21, 2016 - 11:27 AM (IST)

अमेठी: जे.एन.यू. मामले में भारतीय जनता युवा मोर्चा के कार्यकत्र्ताओं द्वारा देशभक्ति की नसीहत देने संबंधी बयान पर कांग्रेस के राष्ट्रीय उपाध्यक्ष राहुल गांधी ने एक बार फिर कड़ा एतराज जताते हुए कहा कि राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ (आर.एस.एस.) और भाजपा के अन्य संगठन उन्हें देशभक्ति का पाठ पढ़ाना बंद करें। देशभक्ति उनके खून में शामिल है और इसके लिए उन्हें किसी की नसीहत की जरूरत नहीं है। 

गैस्ट हाऊस के बाहर संवाददाताओं से बातचीत करते हुए राहुल ने कहा कि केन्द्र में सत्तारूढ़ भाजपा सरकार जवाहर लाल नेहरू विश्वविद्यालय (जे.एन.यू.) का मुद्दा उठाकर हिन्दू-मुस्लिम के नाम पर देश में ध्रुवीकरण का प्रयास कर रही है। उन्होंने बताया कि बिहार और दिल्ली विधानसभा चुनाव में करारी शिकस्त के बाद गुजरात और महाराष्ट्र निकाय चुनाव में मुंह की खाने से तिलमिलाई भाजपा हिन्दू और मुस्लिमों के नाम पर देश को बांटने का प्रयास कर रही है।

कांग्रेस उपाध्यक्ष ने कहा कि उनकी पार्टी संसद के अंदर और बाहर जिम्मेदार विपक्ष की सकारात्मक भूमिका निभा रही है। देश की अखंडता और खुशहाली के लिए वह भाजपा और उनके सहयोगी संगठनों के किसी भी षड्यंत्र को सफल नहीं होने देगी।  इस दौरान कांग्रेस के राज्यसभा सदस्य डा. संजय सिंह ने पार्टी के राष्ट्रीय उपाध्यक्ष राहुल गांधी से मुलाकात की। 

अपने प्रवास के दौरान आज राहुल अपने संसदीय निर्वाचन क्षेत्र में आयोजित ‘जनता दरबार ’ में आम आदमी से रूबरू हुए और उनकी समस्यायों को सुना। गैस्ट हाऊस के बाहर सैंकड़ों कार्यकत्र्ता गांधी से मुलाकात के लिए बेसब्र दिखाई पड़े। राहुल ने कार्यकत्र्ताओं में जोश भरते हुए उनसे अगले साल होने वाले विधानसभा चुनाव के लिए जी-जान से जुटने का आह्वान किया।