मुसीबत बनी बारिश: UP और बिहार में 109 लोगों की मौत, प्रभावित इलाकों में बंद रहेंगे स्कूल

punjabkesari.in Monday, Sep 30, 2019 - 09:39 AM (IST)

लखनऊः उत्तर प्रदेश और बिहार के ज्यादातर इलाकों में पिछले कुछ दिन से जारी मूसलाधार बारिश ने मुसीबत का रुप धारण कर लिया है। वर्षा की वजह से जनजीवन बुरी तरह प्रभावित हो रहा है। हालात यह हैं कि पिछले चार दिनों के अंतराल में यूपी में 80 और बिहार में 29 लोगों की मौत हो गई है। मौसम विभाग के अलर्ट के मुताबिक कि आने वाले 24 घंटे दोनों ही राज्यों पर और भारी पड़ सकते हैं। वहीं बारिश के चलते प्रभावित इलाकों के स्कूल आज भी बंद रहेंगे।
PunjabKesari
दैनिक जरूरतों को पूरा करने के लिए संघर्ष कर रहे लोग
यूपी में शनिवार को 26 और रविवार दोपहर तक 35 लोगों की मौत हो गई। वहीं बड़ी संख्या में लोग लापता भी हैं। वहीं दूसरी तरफ, बिहार में लगातार बारिश ने सामान्य जनजीवन को बुरी तरह से प्रभावित किया है। पटना में हालत बहुत बदतर हो गए हैं। यहां के लगभग सभी क्षेत्रों में पानी भर गया है और दैनिक जरूरतों को पूरा करने के लिए लोग संघर्ष कर रहे हैं। लोगों का घर से निकलना मुश्किल हो गया है। जगह-जगह जलभराव की समस्या खड़ी हो गई है। बड़े पैमाने पर कई क्षेत्र पूरी तरह से जलमग्न हो गए हैं, जिससे रेल यातायात, स्वास्थ्य सेवाएं, स्कूलों का संचालन प्रभावित हुआ है और साथ ही बिजली की आपूर्ति भी बाधित हुई है।
PunjabKesari
आपदा प्रबंधन की टीमें लगातार कर रही है काम
मौसम विभाग के अनुसार, शुक्रवार शाम से 200 मिलीमीटर से अधिक बारिश हुई है, जिसे आपदा प्रबंधन विभाग के प्रधान सचिव प्रत्यय अमृत ने ‘पूरी तरह से अप्रत्याशित' बताया है। आपदा प्रबंधन की टीमें लगातार लोगों को सुरक्षित स्‍थानों पर ले जाने का काम कर रही हैं। साथ ही लोगों को राहत सामग्री पहुंचाने का काम भी युद्ध स्तर पर चलाया जा रहा है। दोनों राज्यों में करोड़ाें की संपत्ति का नुकसान हुआ है। हजारों की संख्या में लोग अपने इलाकों से पलायन कर रहे हैं। सबसे भारी नुकसान किसानों को हुआ है। बाढ़ के चलते बड़े क्षेत्र में फसलें नष्ट हो गई हैं।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Deepika Rajput

Recommended News

Related News

static