Lok Sabha election 2019: छठे चरण के चुनाव के लिए कुल 178 उम्मीदवारों ने दाखिल किए पर्चे

punjabkesari.in Wednesday, Apr 24, 2019 - 03:42 PM (IST)

पटनाः बिहार में छठे चरण में 12 मई को आठ सीटों पर लोकसभा चुनाव हो रहे हैं। इसके लिए नामांकन भरने के अंतिम दिन तक कुल 178 उम्मीदवारों ने पर्चे दाखिल किए हैं। तीन चरणों के तहत राज्य की 14 लोकसभा सीटों पर चुनाव हो चुके हैं।

राज्य के अपर मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी संजय कुमार सिंह ने बताया कि छठे चरण में 12 मई को हो रहे चुनाव के लिए नामांकन पत्र भरे जाने के अंतिम दिन तक कुल 178 उम्मीदवारों ने पर्चे दाखिल किए हैं। वाल्मीकिनगर से 17, पूर्वी चंपारण से 24, पश्चिम चंपारण से 18, वैशाली से 36, सिवान से 24, शिवहर से 26, महाराजगंज से 16 और गोपालगंज (सुरक्षित) से 17 उम्मीदवारों ने नामजदगी के पर्चे दाखिल किए हैं।

सातवें एवं अंतिम चरण में आठ सीटों पर 19 मई को हो रहे लोकसभा चुनाव के लिए चार उम्मीदवारों ने पर्चे दाखिल किए हैं। संजय कुमार सिंह ने बताया कि नालंदा से एक, पटना साहिब से एक, पाटलिपुत्र से एक और बक्सर से एक उम्मीदवार ने नामांकन पत्र भरा है। इससे पूर्व इस चरण के लिए कुल नौ उम्मीदवार पर्चा भर चुके हैं। लोकसभा चुनाव के साथ ही डेहरी विधानसभा क्षेत्र के लिए भी उपचुनाव कराया जा रहा है। इस उपचुनाव के लिए कोई भी नामांकन पत्र दाखिल नहीं किया गया।

उल्लेखनीय है कि छठे चरण में 12 मई को वाल्मीकिनगर, पश्चिम चंपारण, पूर्वी चंपारण, शिवहर, वैशाली, गोपालगंज (सुरक्षित), सिवान तथा महाराजगंज में तथा सातवें एवं अंतिम चरण में पटना साहिब, नालंदा, पाटलिपुत्र, आरा, बक्सर, सासाराम (सुरक्षित), काराकाट एवं जहानाबाद लोकसभा क्षेत्र में 19 मई को वोट डाले जाएंगे।

prachi