बिहार में प्रवासी मजदूरों के लिए बनाई गई 2 कैटेगरी, क्वारंटाइन केंद्र में रहेंगे केवल ये लोग

punjabkesari.in Saturday, May 23, 2020 - 05:35 PM (IST)

पटनाः बिहार में कोरोना के बढ़ते संक्रमण को देखते हुए आपदा प्रबंधन विभाग ने अहम निर्णय लिया है। दरअसल, अन्य राज्यों से बिहार आ रहे प्रवासी मजदूरों को क्वारंटाइन सेंटर में रखने के लिए दो कैटेगरी बनाई गई है। विभाग के प्रधान सचिव प्रत्यय अमृत ने सभी जिलों के डीएम और एसपी को पत्र लिखकर निर्देशों को सख्ती से लागू करने को भी कहा है।

जानकारी के अनुसार, कैटेगरी क में सूरत, मुंबई, अहमदाबाद, पुणे, दिल्ली, गाजियाबाद, फरीदाबाद, गुरूग्राम, नोएडा, कोलकाता और बेंगलुरू से आने लोग शामिल हैं। इसके अलावा अन्य राज्यों से आने वाले लोगों को कैटेगरी ख में रखा गया है। जो प्रवासी मजदूर कैटेगरी क में आएंगे, उन्हें प्रखंड स्तर पर संचालित क्वारंटाइन सेंटरों में 14 दिनों तक रखा जाएगा। उसके बाद अगर उनमें कोई कोरोना का लक्षण नहीं दिखता है, तो अगले 7 दिनों तक वो होम क्वारंटाइन में रहेंगे।

वहीं जो मजदूर कैटेगरी ख में होंगे, साथ ही उनमें कोरोना का कोई लक्षण नहीं होगा तो उन्हें सीधा होम क्वारंटाइन में रखा जाएगा। वहीं अगर कैटेगरी ख के मजदूर कैटेगरी क के लोगों के संपर्क में आए होंगे तो वैसे मजदूरों को भी क्वारंटाइन केंद्र में रखा जाएगा। कैटेगरी ख के मजदूरों को होम क्वारंटाइन में रहने से संबंधित हलफनामा भरकर देना होगा।

Edited By

Ramanjot