यात्रियों के लिए बड़ी खुशखबरीः 1 जून से पटरी पर दौड़ेंगी 200 स्पेशल ट्रेनें, यहां देखें पूरी सूची

punjabkesari.in Friday, May 29, 2020 - 01:34 PM (IST)

 

नई दिल्ली/पटनाः देशभर में रेलवे का सफर करने वाले यात्रियों के लिए बड़ी खुशखबरी है। 1 जून से 200 स्पेशल ट्रेनें पटरी पर दौड़ने जा रही है। रेलवे विभाग के द्वारा इसकी सूची जारी कर दी गई है कि कौन सी ट्रेन कहां से चलकर कहां तक जाएगी। साथ ही इसका भी विवरण दिया जा चुका है कि किन-किन स्टेशनों पर ये सभी ट्रेनें रुकेंगी।

30 दिन पहले एडवांस बुकिंग की सुविधा
रेल मंत्रालय ने 200 स्पेशल पैसेंजर ट्रेनों से यात्रा करने के इच्छुक यात्रियों को एडवांस में 30 दिन पहले बुकिंग की सुविधा दे रखी है। यात्रियों को टिकट खरीदने से पहले यह जान लेना आवश्यक है कि इन विशेष ट्रेनों में तत्काल या प्रीमियम तत्काल जैसी बुकिंग की सुविधाएं नहीं उपलब्ध करवाई गई हैं। इन ट्रेनों में सिर्फ उन्हीं यात्रियों को सफर करने दिया जाएगा जो कंफर्म टिकट लेकर यात्रा के लिए पहुंचेंगे।

पैसेंजर ट्रेनों के रुकने वाले स्टेशन के नाम
ये विशेष ट्रेनें उत्तर-मध्य रेलवे के इन सभी स्टेशनों पर रुकेंगी। आप इस लिस्ट में रेल गाड़ियों की संख्या, उनके शुरू होने और अंतिम स्टेशनों के नामों के अतिरिक्त उन सभी स्टेशनों के नाम देख सकते हैं, जहां पर संबंधित स्पेशल पैसेंजर ट्रेनें रुकेंगी। कुछ ट्रेनों की स्टॉपेज बहुत ही कम है।

दिल्ली के सभी स्टेशनों से चलने वाली ट्रेनों की सूची
वहीं उत्तर रेलवे ने उन सभी रेलगाड़ियों के नाम, उनकी संख्या और वह कहां से कहां तक चलेंगी उनका पूरा विवरण जारी किया है। इस लिस्ट में राजधानी दिल्ली के नई दिल्ली, पुरानी दिल्ली, आनंद विहार, सराय रोहिल्ला और हजरत निजामुद्दीन से चलने और वहां तक आने वाली ट्रेनों की पूरी लिस्ट दी गई है।

मेडिकल जांच के बाद यात्रा की अनुमति
स्पेशल ट्रेनों के यात्रियों को एक बात यह भी जान लेना चाहिए कि उन्हें मेडिकल जांच के बाद ही यात्रा की अनुमति दी जाएगी। इस वजह से रेलवे ने पहले से ही यात्रियों से अनुरोध कर रखा है कि वह ट्रेन के निर्धारित वक्त से कम से कम डेढ़ घंटा पहले ही स्टेशन जरूर पहुंच जाएं, नहीं तो उनकी ट्रेन छूट सकती है।

22 मार्च से चल रही है टिकटों की बुकिंग
बता दें कि इन विशेष ट्रेनों के लिए टिकटों की बुकिंग पिछले 22 मार्च से ही चल रही है और शुरू में सिर्फ आईआरसीटीसी की वेबसाइट से ऑनलाइन बुकिंग खोली गई थी लेकिन बाद में यात्रियों की सुविधा को देखते हुए कुछ रेलवे स्टेशनों के टिकट काउंटर, पोस्ट ऑफिस और लाखों कॉमन सर्विस सेंटर पर भी टिकट खरीदने की अनुमति दे दी गई।

Nitika