विदेशों में फंसे भारतीयों को वापिस लाने की तैयारियां शुरू, बिहार के 2075 लोग जल्द लौटेंगे स्वदेश

punjabkesari.in Saturday, May 09, 2020 - 11:51 AM (IST)

पटनाः कोरोना वैश्विक महामारी के कारण ज्यादातर देशों में लॉकडाउन है, जिसके कारण विमानों की आवाजाही भी बंद है। इसी के चलते कई भारतीय विदेशों में फंसे हुए हैं। वहीं अब इन लोगों को भी स्वदेश लाने की तैयारी चल रही है। इसी बीच विदेशों में फंसे बिहार के 2075 लोग जल्द ही स्वदेश लौटेंगे।

सूचना एवं जनसंपर्क विभाग के सचिव अनुपम कुमार ने वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से बताया कि विदेश मंत्रालय ने राज्य सरकार को विदेश में फंसे बिहार के लोगों के वापस लौटने की सूचना दी है। विदेश मंत्रालय ने बताया है कि 2075 लोगों ने वापस बिहार आने के लिए अपना नाम निबंधित करवाया है। उन्होंने बताया कि इनमें 632 लोग यूक्रेन, 480 बंग्लादेश और 360 लोग ओमान समेत अन्य देशों से वापस बिहार आएंगे।

बता दें कि एयर इंडिया के विमान से 12 देशों में फंसे भारतीय नागरिक अपने वतन को लौटेंगे। वहीं गया एयरपोर्ट के सूत्रों के अनुसार 14 हजार से ज्यादा नागरिक विदेशों में फंसे हैं। 11 मई को एयर इंडिया की पहली फ्लाइट गया एयरपोर्ट पर आएगी। गया एयरपोर्ट पर 8 हजार नागरिकों को लाने की तैयारी है। भारत पहुंचने पर भी उनकी जांच की जाएगी। यहां 14 दिन क्वारंटीन में रखा जाएगा।

Edited By

Ramanjot