चमकी बुखार से निपटने के लिए बिहार सरकार तैयार, AES प्रभावित जिलों में भेजी गईं 28 एम्बुलेंस

punjabkesari.in Sunday, May 10, 2020 - 11:32 AM (IST)

पटनाः बिहार में कोरोना महामारी के बीच अब चमकी बुखार ने भी अपने पैर पसारने शुरू कर दिए हैं। इससे निपटने के लिए राज्य सरकार ने तैयारी शुरू कर दी है। बिहार के स्वास्थ्य मंत्री मंगल पांडेय ने चमकी बुखार से प्रभावित राज्य के सात जिलों के लिए शनिवार को 28 एम्बुलेंस रवाना की।
PunjabKesari
जानकारी के अनुसार, इन 28 एम्बुलेंस में से आठ को सबसे प्रभावित मुजफ्फरपुर जिले में भेजा गया है। वहीं पूर्वी और पश्चिमी चंपारण में पांच-पांच और सीतामढ़ी जिले में चार एम्बुलेंस भेजी गईं हैं। इसके अलावा समस्तीपुर, गोपालगंज, और सिवान जिले में दो-दो एम्बुलेंस भेजी गई हैं। बीमारी से प्रभावित जिलों के 366 स्वास्थ्य संस्थानों को 28 एम्बुलेंस में सात सौ से अधिक किट भी दी गई हैं। इन किट में दिमागी बुखार से पीड़ित मरीजों के उपचार के लिए 11 प्रकार के उपकरण हैं।
PunjabKesari
SKMCH में एक सौ बेड वाला पीकू वार्ड तैयार
मंत्री ने मंगल पांडेय ने राज्य स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण संस्थान में आयोजित एक कार्यक्रम में इन एम्बुलेंस को रवाना किया। इस मौके मंत्री ने कहा कि नौनिहालों को बचाना सरकार की प्रहली प्राथमिकता है। इसके लिए विशेष तौर पर एसकेएमसीएच, मुजफ्फरपुर में देश का पहला एक सौ बेड वाला पीकू (पैडियट्रिक इंनसेनटिव केयर यूनिट) अस्पताल बनकर तैयार हो गया है। अगले एक सप्ताह में पीकू अस्पताल को जनता की सेवा में समर्पित कर दिया जाएगा।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Edited By

Ramanjot

Recommended News

Related News

static