बिहारः लोकसभा चुनाव में मैदान में उतरे 6 भूतपूर्व सासंदों को मिली कामयाबी, दोबारा बने सांसद

punjabkesari.in Saturday, May 25, 2019 - 11:29 AM (IST)

पटनाः बिहार में इस बार के लोकसभा चुनाव में सांसद बनने की इच्छा लिए कई भूतपूर्व सांसद मैदान में उतरे लेकिन उनमें से केवल छह को ही कामयाबी मिल पाई। राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन (राजग) और विपक्षी महागठबंधन ने इस चुनाव में कई पूर्व सासंदों पर भरोसा जताते हुए उन्हें अपना उम्मीदवार बनाया।

मधेपुरा से दिनेश चंद्र यादव, बांका से गिरधारी यादव, अररिया से प्रदीप कुमार सिंह, काराकाट से महाबली सिंह, मुंगेर से राजीव रंजन सिंह उर्फ ललन सिंह और वाल्मीकिनगर से वैद्यनाथ प्रसाद महतो जीत दर्ज कर सासंद बनने में सफल रहे। इसके अतिरिक्त भी कई भूतपूर्व सांसदों ने चुनावों में ताल ठोका लेकिन वह सांसद बनन में सफल नहीं हुए।

बिहार की हाइप्रोफाइल सीट में शुमार मधेपुरा से दो पूर्व सांसद चुनावी समर में ताल ठोका। महागठबंधन की ओर से लोकतांत्रिक जनता दल (लोजद) के संरक्षक और पूर्व सांसद शरद यादव ने राजद की टिकट पर चुनाव लड़ा वहीं जदयू ने पूर्व सांसद दिनेश चंद्र यादव को उम्मीदवार बनाया है। पूर्व सासंद दिनेश चंद्र यादव ने राजद प्रत्याशी शरद यादव को तीन लाख से अधिक मतों के अंतर से पराजित कर दिया।

बांका सीट पर जदयू की टिकट से पूर्व सांसद गिरधारी यादव चुनावी समर में उतरे वहीं भाजपा से टिकट नही मिलने से नाराज होकर पूर्व केन्द्रीय मंत्री दिग्विजय सिंह की पत्नी पुतुल कुमारी ने निर्दलीय चुनाव लड़ा, जहां उनका मुकाबला राजद प्रत्याशी और वर्तमान सांसद जयप्रकाश नारायण यादव से हुआ। पूर्व सांसद गिरधारी यादव ने बांका सीट पर जीत का परचम लहराया और सांसद बनने में सफल रहे। अररिया से भाजपा के टिकट पर पूर्व सासंद प्रदीप कुमार सिंह ने चुनाव लड़ा। उन्होंने राजद उम्मीदवार सरफराज आलम को पराजित किया।

काराकाट से पूर्व सांसद और जदयू प्रत्याशी महाबली सिंह ने रालोसपा सुप्रीमो उपेन्द्र कुशवाहा को करीब 85 हजार मतों के अंतर से शिकस्त दी। मुंगेर से जदयू के टिकट पर चुनाव लड़ने वाले पूर्व सांसद और बिहार सरकार में मंत्री राजीव रंजन सिंह उर्फ ललन सिंह ने कांग्रेस प्रत्याशी नीलम देवी को मात दी। वाल्मीकिनगर से जदयू के टिकट पर चुनाव लड़ने वाले पूर्व सांसद वैद्यनाथ प्रसाद महतो ने कांग्रेस प्रत्याशी शाश्वत केदार को हराकर जीत का परचम लहराया।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

prachi

Recommended News

Related News

static