भागलपुर में 75 हजार मकानों को किया जा रहा सैनिटाइजः जिलाधिकारी

punjabkesari.in Wednesday, Apr 15, 2020 - 03:17 PM (IST)

 

भागलपुरः कोरोना संक्रमण की रोकथाम और बचाव के लिए बिहार के भागलपुर जिले की करीब 5 लाख आबादी एवं 75 हजार घरों को सैनिटाइज किया जा रहा है। साथ ही लगभग 15 हजार संदिग्ध लोगों की स्क्रिनिंग करवाकर जांच भी करवाई जा रही है।

भागलपुर के जिलाधिकारी प्रणव कुमार ने बताया कि दूसरे राज्यों से जिले में आए लोगों को अलग-अलग पंचायतों में बनाए गए 60 शिविरों में 14 दिनों के लिए पृथक रखा गया था। पृथक रखने का समय पूरा होने पर उन्हें घर भेज दिया गया है। अब 442 लोग बचे है। इनका समय भी 1-2 दिन में पूरा होने पर उन्हें घर भेज दिया जाएगा। जिलाधिकारी ने बताया कि इसके अलावा पंचायतों के मुखिया और नगर निगम के पार्षदों के साथ अलग-अलग बैठक कर उन्हें चौकस रहने को कहा गया है ताकि बाहर से आने वाले किसी भी शख्स की जानकरी स्थानीय थानों और अंचलाधिकारी को देकर उनकी जांच करवाई जा सके। वहीं, झारखंड से लगने वाली जिले की सीमा सील कर दी गई है और निगरानी के लिए सीसीटीवी कैमरे लगाए गए हैं।

डीएम ने बताया कि सामाजिक पृथकीकरण का पालन करने के लिए बैंकों और राशन वितरण केंद्रों को हिदायत दी गई है। बैंकों से कहा गया है कि प्रत्येक ग्राहक और एटीएम को सैनिटाइज करवाया जाए और जनधन खाता धारक को राशि का भुगतान उनके इलाके में जाकर करवाया जाए। कालाबाजारी और जमाखोरी रोकने के लिए छापे मारे जा रहे है। आवश्यक वस्तु अधिनियम के तहत अब तक 4 प्राथमिकी दर्ज की गई है।

प्रणव कुमार ने बताया कि देशव्यापी लॉकडाउन की अवधि आगामी 3 मई तक बढ़ाये जाने से गरीबों को भोजन की दिक्कत न हो इसके लिए तीन की बजाए 6 केंद्र स्थापित किए गए हैं, जहां रोजाना 1350 लोग भोजन कर रहे है। प्रधानमंत्री गरीब कल्याण योजना के तहत 79618 लाभुकों को अनाज वितरित किया गया है। जिले में 82 प्रतिशत लोग राशन कार्डधारी हैं। एक लाख 7 हजार लोगों के आवेदन रद्द किए गए थे, जिनकी फिर से जांच करवाई गई है। इनमें से 41 हजार लोगों को राशन कार्ड निर्गत किया जा रहा है। गरीबों को सामूहिक रसोई का फायदा मिल रहा है।

जिलाधिकारी ने बताया कि लॉकडाउन का सख्ती से पालन कराने के लिए अनावश्यक घरों से निकलने वालों के खिलाफ कार्रवाई की जा रही है। वाहन जब्त कर आपदा प्रबंधन कानून के तहत प्राथमिकी दर्ज कर जेल भेजा जा रहा है। बिना पास के कोई भी वाहन नहीं चल सकते हैं। 159 वाहन जब्त करने के साथ ही 35 लोगों की अब तक गिरफ्तारी हुई है और 11 लाख रुपए जुर्माना वसूला गया है।

Nitika