सुपर-30 के आनंद कुमार कैलिफोर्निया के छात्रों को करेंगे संबोधित, बढाएंगे उनका मनोबल

punjabkesari.in Tuesday, May 12, 2020 - 05:48 PM (IST)

पटनाः सुपर-30 के संस्थापक एवं गणितज्ञ आनंद कुमार कोरोना महामारी के बीच कैलिफोर्निया विश्वविद्यालय के छात्रों का मनोबल बढ़ाने के लिए उन्हें ऑनलाइन संबोधित करेंगे। उनको अमेरिका की कैलिफोर्निया यूनिवर्सिटी से ऑनलाइन सत्र के लिए न्यौता मिला है।

बार्केली इंडिया स्पीकर सीरीज ने दिया आमंत्रण
जानकारी के अनुसार, बार्केली इंडिया स्पीकर सीरीज शुभम पारेख ने आनंद कुमार को ऑनलाइन सत्र को संबोधित करने के लिए आमंत्रित किया है। ये ऑनलाइन सत्र 16 मई को आयोजित होने जा रहा है। इस सत्र का विषय होगा कि छात्रों को महामारी के प्रभाव से हो रहे तनाव से कैसे उबारा जा सके।

ये होगा ऑनलाइन सत्र का मकसद
साथ ही सत्र में ये भी चर्चा होगी कि कोरोना महामारी कब तक रहेगी, इसका क्या असर रहेगा और इसकी क्या कीमत चुकानी होगी। इस सत्र का मकसद महामारी के कारण अवसाद और तनाव का सामना कर रहे छात्रों का मनोबल बढ़ाना है। बता दें कि अमेरिका में कोरोना से 80,000 से अधिक लोगों की जान जा चुकी है।

वहीं आमंत्रण के बारे में आनंद कुमार ने बताया कि पत्र में लिखा गया है कि यूसी बार्केली अब तक भारत के कई वक्ताओं, राजनेताओं, सामाजिक कार्यकर्ताओं और सांस्कृतिक हस्तियों को व्याख्यान के लिए आयोजित कर चुका है। समाज के गरीब वर्ग को शिक्षा के जरिए आपने किस प्रकार से ऊपर उठाने में योगदान दिया है इसका हमें अहसास है। शिक्षा के क्षेत्र में आपके काम को पूरी दुनिया में काफी सम्मान और प्रशंसा मिली है।

कौन हैं आनंद कुमार?
बता दें कि सुपर 30 के सस्थांपक आनंद कुमार गरीब छात्रों को IIT की फ्री में कोचिंग देते हैं। इसके साथ ही वे एक गणितज्ञ भी हैं। सुपर-30 के जरिए आनंद कुमार ने सबसे कठिन मानी जाने वाली परीक्षा आईआईटी के लिए देश गरीब छात्रों की तैयारी कराकर पूरी दुनियाभर में अभूतपूर्व प्रसिद्धि हासिल की है।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Edited By

Ramanjot

Recommended News

Related News

static