...तो इसलिए एक साल के लिए ब्रेक ले रहे हैं सुपर-30 के संस्थापक आनंद कुमार

12/6/2019 4:07:36 PM

पटनाः गरीबों के प्रतिभाशाली बच्चों को IIT में प्रवेश दिलाने के लिए प्रसिद्ध पटना की संस्था 'सुपर 30' के संस्थापक आनंद कुमार ने बड़ा ऐलान किया है। उन्होंने बताया कि एक साल का ब्रेक ले रहे हैं और इस साल वह सुपर-30 का बैच नहीं ले रहे हैं। आनंद कुमार ने फेसबुक पोस्ट कर इस बार की जानकारी दी।

आनंद कुमार ने लिखा कि पिछले 18 वर्षों से लगातार सफलतापूर्वक चल रहे सुपर-30 को अब और बड़ा करने का समय आ गया है। उन्होंने जितना सोचा था उससे भी कहीं बहुत ज्यादा सफलता मिली। आज गरीब परिवार के सैकड़ों स्टूडेंट्स ऊंचे पदों पर आसीन होकर देश-दुनिया में सुपर-30 का नाम ऊंचा कर रहें हैं। उन्होंने कहा कि उनके जीवन पर लिखी गई किताब काफी लोकप्रिय हुई और 5 विभिन्न भाषायों में प्रकाशित हुई। इस वर्ष रितिक रोशन अभिनीत सुपर 30 फिल्म ने लोगों के दिलों पर राज किया। भारत के 8 राज्यों ने फिल्म को टैक्स-फ्री घोषित किया।

कुमार ने कहा कि इस वर्ष कई व्यस्तताओं के बीच वह सुपर-30 से एक साल का ब्रेक ले रहे हैं। इस वर्ष सुपर-30 का बैच नहीं लिया ताकि कुछ और बड़ा करने के लिए, देश-दुनिया घूम कर कुछ सीखने के लिए समय निकाल सकूं। उन्होंने कहा कि सुपर-30 फिल्म के रिलीज के बाद लोगों की उम्मीदें काफी बढ़ गई हैं इसलिए अब वह बहुत बड़े पैमाने पर कुछ बड़ा करने जा रहे हैं जिसकी घोषणा वह अगले वर्ष तक करेंगे। इस बीच वह लोगों से विचार-विमर्श करेंगे। आनंद

कुमार ने कहा कि वह अपनी अंतिम सांस तक यह देखना चाहते हैं कि दुनिया के किसी स्टूडेंट की पढ़ाई पैसे के आभाव में न छूट जाए और इसके लिए वह अपनी पूरी ताकत लगा देंगे। साथ ही उन्होंने कहा कि इसके लिए बस जरूरत तो इस बात की है कि आप अपना सहयोग और आशीर्वाद बनाए रखें।


prachi

Related News