''सुपर 30'' के आनंद कुमार को अमेरिका में प्रतिष्ठित पुरस्कार से नवाजा गया

punjabkesari.in Thursday, Sep 19, 2019 - 05:08 PM (IST)

पटनाः आईआईटी प्रवेश परीक्षा की तैयारी करवाने वाली कोचिंग संस्था ‘सुपर 30' के संस्थापक और गणित के विख्यात शिक्षक आनंद कुमार को अमेरिका में शिक्षण से जुड़े एक प्रतिष्ठित पुरस्कार से नवाजा गया है। यह पुरस्कार उन्हें जरूरतमंद विद्यार्थियों को शिक्षा मुहैया करवाने में दिए गए उनके योगदान के लिए दिया गया।

आनंद कुमार को ‘फाउंडेशन फॉर एक्सीलेंस' (एफईई) संगठन ने ‘द एजुकेशन एक्सीलेंस अवॉर्ड 2019' पुरस्कार से नवाजा। इस संगठन के 25 वर्ष पूरे होने के मौके पर कैलिफोर्निया के सैन जोस में आयोजित एक समारोह में आनंद कुमार को इस पुरस्कार से नवाजा गया। समारोह में मौजूद हस्तियों ने तालियां बजाकर आनंद कुमार का स्वागत किया।

आनंद ने इस कार्यक्रम में अपने भाषण में कहा कि लोगों तक गुणवत्ता पूर्ण शिक्षा की पहुंच होने से विश्व में बड़ा बदलाव आएगा क्योंकि इससे गरीबी, बेरोजगारी, जनसंख्या विस्फोट, पर्यावरण क्षरण सहित कई अन्य समस्याओं को सुलझाने में मदद मिलेगी।

कुमार ने कहा कि भारतीय अमेरिका सहित पूरे विश्व में विभिन्न क्षेत्रों में अच्छा काम कर रहे हैं और अगर वह अपने समाज को वापस कुछ देते हैं तो यह उनके लिए बेहद संतुष्टिजनक होगा और शिक्षा से ज्यादा कीमती कोई उपहार नहीं हो सकता है। कुमार ने कहा कि शिक्षित दुनिया बेहतर दुनिया होगी क्योंकि उसमें समझ और करूणा ज्यादा होगी।
 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

prachi

Recommended News

Related News

static