वृद्धजन पेंशन योजना के तहत पश्चिम चंपारण में 63 हजार आवेदन स्वीकार

punjabkesari.in Wednesday, Feb 05, 2020 - 04:58 PM (IST)

 

बेतियाः बिहार सरकार की महत्वपूर्ण योजनाओं में शामिल मुख्यमंत्री वृद्धजन पेंशन योजना के तहत पश्चिम चम्पारण जिले में रिकॉर्ड करीब 63000 लाभुकों का आवेदन स्वीकार किया गया है।

जिलाधिकारी डॉक्टर निलेश रामचंद्र देवरे ने बताया कि इस योजना के तहत अब तक लगभग 78 हजार लाभुकों का रजिस्ट्रेशन करा दिया गया है। शेष बचे लाभुकों का निबंधन कराने के लिए पंचायतवार विशेष कैंप का आयोजन किया गया है जिनमें 62944 लाभुकों के आवेदन को स्वीकृत भी कर लिया गया है। उन्होंने कहा कि इस योजना के तहत वृद्धजन को 400 रुपए प्रतिमाह की दर से सहायता राशि का भुगतान किया जाता है। वहीं, 80 वर्ष की आयु पूर्ण कर चुके वृद्धजन को 500 रुपए प्रतिमाह सहायता राशि दी जा रही है।

देवरे ने बताया कि योजना के तहत 62944 लाभुकों का आवेदन स्वीकृत कर पश्चिम चंपारण जिला राज्य में पहले स्थान पर है। लेकिन अभी भी कुछ लाभुकों का निबंधन कराना आवश्यक है। उन्होंने सभी प्रखंड विकास पदाधिकारियों को निदेश दिया गया है कि पूरी तत्परतापूर्वक मुख्यमंत्री वृद्धजन पेंशन योजना के लाभुकों का निबंधन करवाया जाए।

जिलाधिकारी ने यह भी कहा कि किसी भी पंचायत में कोई भी लाभुक छूटने नहीं पाये, इसका खास ख्याल रखा जाए। 27 जनवरी से लेकर 27 फरवरी तक जिले के सभी पंचायतों में विशेष कैंप का आयोजन कर छूटे हुए लाभुकों का रजिस्ट्रेशन कार्य कराया जा रहा है ताकि शत-प्रतिशत लक्ष्य को प्राप्त किया जा सके।

prachi