अररिया: सरकारी जमीन पर मंदिर निर्माण का विवाद, पुलिस और ग्रामीणों के बीच हुई हिंसक झड़प

punjabkesari.in Wednesday, Jan 16, 2019 - 07:41 PM (IST)

अररिया: बिहार में अररिया जिले (Araria District) के भरगामा थाना क्षेत्र (Bhargama Police Station Area) के नया भरगामा पंचायत के हिंगवा गांव (Hingwa village) में मंगलवार (Tuesday) देर रात पुलिस और ग्रामीणों के बीच मंदिर निर्माण को लेकर हिंसक झड़प हो गई। गुस्साए ग्रामीणों ने पुलिस पर पथराव कर दिया। इस दौरान पुलिस ने आत्मरक्षा में 15 राउंड फायरिंग की। वहीं इस झड़प में फारबिसगंज डीएसपी (FarbisGanj DSP) मनोज कुमार (Manoj Kumar) समेत कई पुलिस कर्मी और कई ग्रामीण घायल हो गए।

फारबिसगंज एसडीओ (SDO) और तमाम अधिकारियों को भागकर एक घर में शरण लेनी पड़ी, लेकिन उग्र ग्रामीणों ने सभी को घेर कर बंधक बना लिया। मौके पर जब डीएम हिमांशु और एसपी धुरत सायली पहुंची तो लोगों को समझाकर बंधक बनाए गए अधिकारियों को घर से बाहर निकाला। वहीँ घायल डीएसपी को पूर्णिया (Purnia) इलाज के लिए भेजा दिया गया है। जहां उनका इलाज मैक्स अस्पताल (Max hospital) में चल रहा है।

बता दें कुछ दिन पहले ही सरकारी जमीन पर ग्रामीणों ने मंदिर निर्माण के लिए त्रिपाल और ध्वज लगाकर र्कीतन शुरू किया था। गांव के दूसरे पक्ष के लोगों ने इसका विरोध किया और कहा कि इस जमीन पर आंगनबाड़ी केंद्र बनाया जाएगा। वहीं पहले पक्ष का कहना था कि एक बहुत बड़ी आबादी सरकारी जमीन पर बसी हुई है, उसके खाली होने पर ही वे मंदिर निर्माण कार्य रोकेंगे। उग्र ग्रामीणों का आरोप है कि एसडीओ ने पूजा स्थल पर पहुंचते ही माइक को तोड़ दिया व सिपाही को त्रिपाल फाड़ने का आदेश दिया। त्रिपाल फाड़ने के क्रम में ही ग्रामीण उग्र हो गए और पथराव शुरू कर दिया।

वहीं अररिया डीएम हिमांशु शर्मा (DM Himanshu Sharma) ने बताया कि स्थिति अब नियंत्रण में है। लोगों को शांत कर दिया गया है। जहां मंदिर बनाने की बात को लेकर विवाद हुआ था, वहां सामुदायिक भवन बनाया जाएगा। इस पर सभी पक्ष राजी हो गए हैं। उन्होंने बताया कि कुछ पुलिस कर्मी व ग्रामीण घायल हैं। जिनका इलाज करवाया जा रहा है। घटनास्थल पर मैजिस्ट्रेट और पुलिस की तैनाती कर दी की गई है।

prachi