स्वास्थ्य मंत्री का आश्वासन- बिहार में 31 मार्च तक हो जाएगी 6437 चिकित्सकों की बहाली

punjabkesari.in Friday, Feb 28, 2020 - 03:35 PM (IST)

पटनाः बिहार के स्वास्थ्य मंत्री मंगल पांडेय ने राज्य में चिकित्सकों की कमी को स्वीकार किया है। इसके साथ ही उन्होंने आश्वस्त किया कि चिकित्सकों और नर्सों के रिक्त पदों पर 31 मार्च तक बहाली की प्रक्रिया पूरी कर ली जाएगी।

मंगल पांडेय ने विधानसभा में राष्ट्रीय जनता दल (राजद) के शिवचंद्र राम के अल्पसूचित प्रश्न के उत्तर में स्वीकार किया कि राज्य में चिकित्सकों और नर्सों की कमी है। उन्होंने कहा कि राज्य में चिकित्सकों के कुल स्वीकृत पद 10609 हैं, जिनमें से अभी 4172 चिकित्सक ही कार्यरत हैं शेष 6437 पद रिक्त हैं। उन्होंने कहा कि स्वास्थ्य विभाग इन रिक्त पदों पर 2425 विशेषज्ञ चिकित्सक और 4012 सामान्य चिकित्सक की नियुक्ति के लिए बिहार तकनीकी सेवा आयोग को अधियाचन भेज चुका है।

स्वास्थ्य मंत्री ने बताया कि पिछले वर्ष अप्रैल से इसके लिए प्रक्रिया शुरू भी की जा चुकी है। आवेदन के बाद 2425 विशेषज्ञ चिकित्सकों की काउंसलिंग की प्रक्रिया नवंबर से शुरू हुई, जबकि 4012 सामान्य चिकित्सक के काउंसलिंग पर सर्वोच्च न्यायालय ने रोक लगा दी। इस पर राज्य सरकार ने अपील की जिसके बाद उच्चतम न्यायालय का सरकार के पक्ष में फैसला आया। इसके बाद से फिर से बहाली की प्रक्रिया शुरू हो गई है।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Nitika

Recommended News

Related News

static