बिहार टॉपर घोटालाः ईडी की बड़ी कार्रवाई, मास्टरमाइंड बच्चा राय की 10 करोड़ की संपत्ति जब्त

punjabkesari.in Tuesday, Oct 16, 2018 - 11:21 AM (IST)

पटनाः बिहार बोर्ड की इंटरमीडिएट परीक्षा में टॉपर को लेकर हुए घोटाले के मास्टरमाइंड अमित कुमार उर्फ बच्चा राय की मुसीबतें अब बढ़ती हुई नजर आ रही हैं। ईडी ने बच्चा राय पर शिकंजा कसते हुए उसकी 10 करोड़ की संपत्ति को जब्त कर लिया है। ईडी ने सोमवार को यह बड़ी कार्रवाई की।

जानकारी के अनुसार, ईडी ने सोमवार को बच्चा राय की 28 संपत्तियों को सीज किया है। इनमें दो मंजिला मकान, निर्माणाधीन कॉलेज और 26 जमीन के प्लॉट हैं। जब्त संपत्तियों में हाजीपुर शहर में स्थित जमीन और दो मंजिला मकान, भगवानपुर में 13, टिहरीकला में 11 प्लॉट और पातेपुर में 2 प्लॉट है। बच्चा राय की ज्यादातर संपत्ति उसकी पत्नी, पिता और भाई के नाम पर है।

गौरतलब है कि 2016 में वैशाली के भगवानपुर प्रखंड के विशुन राय महाविद्यालय की रूबी राय आर्ट्स स्टेट टॉपर बनी थी लेकिन पत्रकारों के साथ इंटरव्यू के दौरान टॉपर ने अपने विषय को लेकर गलत जानकारी दी थी। जांच के बाद इस बात का खुलासा हुआ था कि यह कॉलेज पैसे लेकर बच्चों को परीक्षा में टॉपर बनाता था। इस घोटाले का मास्टरमाइंड कॉलेज का प्राचार्य अमित कुमार उर्फ बच्चा राय निकला। पुलिस ने इस मामले में बच्चा राय को गिरफ्तार कर लिया है।

prachi