DMCH के शिशु विभाग की बड़ी लापरवाही, चूहों द्वारा हाथ-पैर कुतरने पर हुई नवजात की मौत

punjabkesari.in Tuesday, Oct 30, 2018 - 02:16 PM (IST)

दरभंगाः बिहार के दरभंगा जिले से अस्पताल के शिशु विभाग की बड़ी लापरवाही का मामला सामने आया है। शिशु विभाग में भर्ती एक नवजात के हाथ पैर चूहों ने कुतर लिए जिसके कारण बच्चे की मौत हो गई। इसके चलते नवजात के परिजनों ने मंगलवार की सुबह प्रभारी जिलाधिकारी कारी प्रसाद महतो से मुलाकात की। नवजात के परिजन डीएमसीएच प्रशासक, डॉक्टर एवं नर्स के खिलाफ कठोर कार्रवाई करने की मांग कर रहे हैं।

जानकारी के अनुसार, मामला डीएमसीएच के शिशु रोग विभाग के नीकू वार्ड (न्यूनेटल इंटेंसिव केयर यूनिट) का है। मधुबनी जिले के सकरी थाने के नजरा गांव निवासी फिरन चौपाल की पत्नी नीलम चौपाल ने नौ दिन पहले एक बच्चे को जन्म दिया। सोमवार को दिन के दो बजे परिजन अपने नवजात को लेकर डीएमसीएच में पहुंचे जहां बच्चे को शिशु रोग विभाग के नीकू वार्ड में रखा गया।

परिजनों का कहना है कि जब उन्होंने सुबह पांच बजे वार्ड में जाकर देखा तो नवजात के हाथ-पैर को चूहे कुतर रहे थे। वार्ड का यह नजारा देख परिजन दंग रह गए। वार्ड में कोई भी नर्स एवं कंपाउंडर मौजूद नहीं था। बाद में जब नर्स को जांच के लिए बुलाया गया तो नर्स ने बताया कि आपका बच्चा मर चुका है। इस पर परिजनों ने अस्पताल प्रशासन पर लापरवाही बरतने का आरोप लगाया है।

वहीं इस पर शिशु रोग के विभागाध्यक्ष डॉ. केएन मिश्रा का कहना है कि शिशु की स्थिति पहले से ही गंभीर थी। अस्पताल में आज तक किसी भी मरीज को चूहों द्वारा काटने की शिकायत दर्ज नहीं हुई है। 

prachi