बिना राशनकार्ड वाले प्रवासी मजदूरों के लिए बड़ी राहत, दो महीने तक मिलेंगे चावल और दाल

punjabkesari.in Friday, May 15, 2020 - 02:10 PM (IST)

पटनाः बिहार में बिना राशन कार्ड वाले प्रवासी मजदूरों के लिए राहत भरी खबर है। दरअसल, जो लोग अन्य राज्यों से बिहार आ रहे हैं, उन लोगों को बिना राशन कार्ड के भी दो महीने तक 5 किलो चावल और 2 किलो दाल दिया जाएगा। इसकी जानकारी उपमुख्यमंत्री सुशील कुमार मोदी ने की है।

सुशील मोदी ने कहा कि घोषित 20 लाख करोड़ के पैकेज के तहत बिहार आ रहे 10 लाख से ज्यादा प्रवासी मजदूरों को बिना राशन कार्ड के भी दो महीने तक हर माह 5 किलो चावल और प्रति परिवार 2 किलो दाल दिया जाएगा। वहीं बचे हुए किसानों के साथ विशेष अभियान चला कर पशुपालकों व मछुआरों को भी केसीसी का लाभ दिया जाएगा। उन्होंने कहा कि प्रवासी मजदूर जब भी दूसरे राज्यों में वापस जाएंगे तो वहां भी ‘वन नेशन, वन राशन कार्ड’ के तहत अनाज प्राप्त कर सकेंगे।

उपमुख्यमंत्री ने कहा कि केंद्र सरकार की घोषणा के अनुसार प्रवासियों को दूसरे राज्यों में किराए के सस्ते मकान की भी सुविधा मिलेगी। बिहार में 36.73 लाख छोटे-मोटे काम करने वाले गरीबों को मुद्रा के तहत 11,470 करोड़ का लोन दिया गया है। इसके अलावा बिहार के लाखों फुटपाथी दुकानदारों को भी पैकेज के तहत घाषित 5 हजार करोड़ के फंड से 10 हजार तक का कर्ज दिया जाएगा।

Edited By

Ramanjot