CM नीतीश का बड़ा बयान, कहा- आगामी चुनावों में 'एक देश-एक चुनाव' मुमकिन नहीं

punjabkesari.in Tuesday, Aug 14, 2018 - 03:55 PM (IST)

पटनाः मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने बड़ा बयान देते हुए कहा कि आगामी लोकसभा-विधानसभा चुनावों में 'एक देश-एक चुनाव' संभव नहीं है। उन्होंने कहा कि वैसे तो दोनों चुनाव एक साथ होने चाहिए लेकिन वर्तमान परिस्थितियों के चलते ऐसा करना मुमकिन नहीं है। सीएम का कहना है कि लोकसभा और विधानसभा का चुनाव एक साथ करवाने के लिए भारी संख्या में सुरक्षाकर्मियों की आवश्यकता होती है लेकिन इन चुनावों में यह संभव नहीं है।

इस मुद्दे पर नीतीश कुमार के विचार भाजपा के राष्ट्रीय अध्यक्ष अमित शाह से मेल नहीं खा रहे हैं। सोमवार को अमित शाह ने विधि आयोग को पत्र लिखकर देश में एक साथ लोकसभा और विधानसभा चुनाव करवाने का सुझाव दिया। इस पर भाजपा के राष्ट्रीय महासचिव भूपेंद्र यादव का कहना है कि हमने पार्टी की राय को पत्र के जरिए पेश किया है। इस पत्र को विधि आयोग के अध्यक्ष न्यायमूर्ति बलवीर सिंह चौहान को सौंपा गया है। पार्टी के महासचिव का कहना है कि बार-बार चुनाव करवाने से प्रशासनिक व्यय होता है और कार्यों में भी रूकावट पैदा होती है।

मुख्यमंत्री ने पटना के अधिवेशन भवन में मंगलवार को एससी-एसटी, पिछड़ा एवं अति पिछड़ा तथा अल्पसंख्यक वर्गों के छात्रों के लिए विभिन्न कल्याणकारी योजनाओं का शुभारंभ किया। मुख्यमंत्री ने कहा कि यदि एससी-एसटी, दलित और ओबीसी समुदायों के छात्र लोक सेवा आयोग (बीपीएससी) की प्रारंभिक परीक्षाएं पास कर लेते हैं तो उन्हें 50,000 रुपए और संघ लोक सेवा आयोग (यूपीएससी) की प्रारंभिक परीक्षाएं पास करने पर छात्रों को एक लाख रुपए दिए जाएंगे।

सीएम ने कार्यक्रम को संबोधित करते हुए कहा कि बिहार ज्ञान की धरती है लेकिन वर्तमान में राज्य में शिक्षा का स्तर बहुत गिर चुका है। राज्य में शिक्षा के स्तर को बढ़ाने के लिए सरकार द्वारा कई योजनाओं का शुभारम्भ किया जा रहा है। सीएम नीतीश कुमार ने विपक्ष पर तंज कसते हुए कहा कि हम न्याय के साथ विकास करने में विश्वास रखते हैं। कुछ लोगों का काम होता है भड़काऊ बातें कर लोगों को भड़काना लेकिन हमें इन सबसे कोई फर्क नहीं पड़ता है। उन्होंने लोगों को सचेत करते हुए कहा कि सोशल नेटवर्किंग का इस्तेमाल गलत चीजों के लिए ना हो इस बात का ध्यान रखना चाहिए। 

prachi