बिहार में दारोगा भर्ती का परिणाम घोषित, 1665 अभ्यर्थी हुए सफल

punjabkesari.in Saturday, Mar 09, 2019 - 01:08 PM (IST)

पटनाः बिहार पुलिस अवर सेवा चयन आयोग(बीपीएसएससी) द्वारा दारोगा भर्ती का रिजल्‍ट घोषित कर दिया गया है। इनमें 1665 अभ्यर्थी सफल हुए हैं। चयनित अभ्यर्थियों में सामान्य वर्ग से 884, पिछड़ा वर्ग से 169, अति पिछड़ा वर्ग से 294, एसी से 248, एसटी से नौ, पिछड़ा वर्ग महिला 48 और स्वतंत्रता सेनानी कोटे से अभ्यर्थी शामिल हैं।

चयनित अभ्यर्थियों को 14-15 मार्च को नियुक्ति पत्र जारी किया जाएगा। इसके लिए चयनित अभ्यर्थियों को परीक्षा का प्रवेशपत्र व फोटो युक्त पहचानपत्र लेकर जाना होगा। आयोग द्वारा अंतिम परिणाम जारी करने से पहले परीक्षा में असफल अभ्यर्थियों ने बहाली की पारदर्शिता पर सवाल खड़े करते हुए हाईकोर्ट में याचिका दायर की थी।

इस पर हाईकोर्ट की एकल पीठ ने मुख्य परीक्षा के परिणाम की त्रुटियों को सुधारते हुए नए सिरे से परिणाम निकालने का निर्देश दिया था। एकल पीठ के इस निर्देश को आयोग ने हाईकोर्ट की डबल बेंच में चुनौती दी थी। डबल बेंच ने परिणाम पर लगी रोक हटाने के साथ ही आयोग को परीक्षा का परिणाम जारी करने के निर्देश दिए थे जिसके बाद आयोग ने दारोगा भर्ती का परिणाम घोषित किया।

गौरतलब है कि दारोगा के 1717 पदों के लिए तीन लाख 59 हजार 932 अभ्यर्थी ने 11 मार्च व 15 अप्रैल को प्रारंभिक लिखित परीक्षा दी थी। चार मई को प्रारंभिक परीक्षा का परिणाम जारी हुआ। 22 जुलाई को मुख्य लिखित परीक्षा हुई। इसका परिणाम पांच अगस्त को जारी कर दिया गया। इसमें सफल अभ्यर्थियों ने 29 सितंबर को शारीरिक परीक्षा पूरी कर ली।

prachi