बिहार बोर्ड की गलती के कारण टॉपर बनने से चूकी छात्रा, अब बोर्ड को भुगतना होगा जुर्माना

punjabkesari.in Friday, Aug 31, 2018 - 12:13 PM (IST)

पटनाः बिहार बोर्ड को अकसर अपने कारनामों का खामियाजा भुगतना पड़ता है। 2017 की परीक्षा में छात्रा की उत्तर-पुस्तिका की जांच सही ढंग से नहीं की गई जिसके कारण बोर्ड को अब पांच लाख का जुर्माना भुगतना होगा। बोर्ड की इस गलती के कारण छात्रा मैट्रिक की परीक्षा में पहला स्थान प्राप्त करने से चूक गई। परीक्षा का परिणाम सही करने पर अब छात्रा 2017 की संयुक्त टॉपर बन जाएगी। 

मूलरूप से बेगूसराय की निवासी भव्या कुमारी की उत्तर-पुस्तिका की जांच सही ढंग से नहीं हुई। इस पर छात्रा ने पटना हाईकोर्ट में याचिका दायर की। याचिका में छात्रा ने  दावा किया कि हिंदी विषय में उसे दो सवालों के सही जवाब के अंक नहीं मिले, जबकि संस्कृत और सामाजिक विज्ञान विषय में भी एक-एक उत्तर के अंक उसे नहीं दिए गए। छात्रा की याचिका पर बुधवार को सुनवाई करते हुए कोर्ट ने बिहार बोर्ड को पांच लाख रुपए का जुर्माना लगाया।

जानकारी के अनुसार, यह पैसे जमुई सिमुलतला आवासीय विद्यालय के प्रिंसिपल को सौंपे जाएंगे और इसका उपयोग विद्यालय के विकास में किया जाएगा। गौरतलब है कि छात्रा को परीक्षा में 464 अंक मिले हैं। मैट्रिक परीक्षा में लखीसराय के गोवद हाईस्कूल के प्रेम कुमार को पहला स्थान मिला था और उसने 465 अंक हासिल किए हैं। सही परीक्षा परिणाम जारी करने पर परीक्षा में दूसरा स्थान हासिल करने वाली छात्रा भव्या संयुक्त टॉपर बन जाएगी। 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

prachi

Recommended News

Related News

static