बिहार सरकार ने TISS की रिपोर्ट को किया सार्वजनिक, 110 में से केवल 8 शेल्टर होम को सराहा

punjabkesari.in Friday, Aug 17, 2018 - 06:05 PM (IST)

पटनाः सुप्रीम कोर्ट के आदेश के बाद बिहार सरकार द्वारा टाटा इंस्टीट्यूट ऑफ सोशल साइंस(TISS) की रिपोर्ट को सार्वजनिक किया गया है। इस रिपोर्ट में बिहार के 110 शेल्टर होम की स्थितियों के बारे में बताया गया है। टिस की रिपोर्ट को बिहार सरकार के समाज कल्याण विभाग की वेबसाइट पर अपलोड कर दिया गया है। 

टाटा इंस्टीट्यूट ऑफ सोशल साइंस की यह रिपोर्ट 96 पेजों की है। टिस की टीम ने बिहार के विभिन्न जिलों की 110 संस्थाओं की रिपोर्ट तैयार की थी। यह सभी संस्थाएं समाज कल्याण विभाग के तहत आती हैं। इन संस्थाओं को एनजीओ के द्वारा चलाया जाता है। TISS की रिपोर्ट में बताया गया है कि बिहार के केवल 8 शेल्टर होम ही रहने लायक हैं बाकी संस्थाओं में जीवन नरक के समान है। शेष बची सभी संस्थाओं में भले ही यौन शोषण ना होता हो लेकिन वहां लड़कियों के लिए कोई भी व्यवस्था नहीं थी।

TISS की रिपोर्ट में ही मुजफ्फरपुर बालिका गृह में लड़कियों के साथ यौन शोषण और मारपीट की घटनाओं का खुलासा हुआ था। रिपोर्ट के अनुसार कई शेल्टर होम में रखे गए सुरक्षाकर्मी ही लड़कियों को मानसिक और शारीरिक रूप से प्रताड़ित करते थे। शेल्टर होम में बच्चियों को रहन-सहन से संबंधित कोई भी सुविधा उपलब्ध नहीं होती थी। 

prachi