बिहार सरकार का बड़ा फैसला, पटना में 15 दिनों तक लगा मछली पर बैन

punjabkesari.in Monday, Jan 14, 2019 - 04:46 PM (IST)

पटना: बिहार सरकार (Bihar government) ने बड़ा फैसला लेते हुए अगले 15 दिन तक आंध्र प्रदेश और पश्चिम बंगाल (Andhra Pradesh and West Bengal) से आने वाली मछलियों को बैन कर दिया है। सरकार ने यह फैसला आंध्र प्रदेश और पश्चिम बंगाल से आने वाली मछलियों में जानलेवा केमिकल मिलने की शिकायत और जांच में हुई पुष्टि के बाद लिया है।

मछलियों पर बैन पटना नगर निगम (Patna Municipal Corporation) क्षेत्र में लागू रहेगा। ये आदेश तत्काल प्रभाव से लागू हो गया है। स्वास्थ्य विभाग (health Department) के प्रधान सचिव संजय कुमार (Principal Secretary Sanjay Kumar) ने इसको लेकर आदेश जारी कर दिया है। इस आदेश के बाद अगर आज से पटना नगर निगम क्षेत्र में कोई भी किसी तरह का मछली बेचते पकड़ा जाता है तो उसे 7 साल की सजा और 10 लाख का जुर्माना हो सकता है। पटना में मछली की बिक्री की निगरानी का जिम्मा डीएम (DM) को दिया गया है।

मछली पर बैन 15 दिनों के लिए लगाया गया है और लीगल सैम्पल की रिपोर्ट आने के बाद फिर से फैसला लिया जाएगा। पशुपालन विभाग (Animal Husbandry Department) की ओर से एक्सपर्ट की टीम इसका अध्ययन करेगी साथ ही पूर्णिया, मुजफ्फरपुर, भागलपुर, गया (Purnia, Muzaffarpur, Bhagalpur, Gaya) से भी सैम्पल जांच के लिए लिए जाएंगे। बिहार के बाहर से आने वाली मछलियों में फर्मलिन (Firmlin) नामक रसायन पाए गए थे जिसके बाद इसके सैंपल्स को जांच के लिए भेजा गया था।

Deepika Rajput