विधानसभा में BJP की मांग- विद्यालयों के रसोइयों का बढा़या जाए मानदेय

punjabkesari.in Thursday, Mar 05, 2020 - 02:30 PM (IST)

पटनाः बिहार विधानसभा में आज भाजपा के सदस्यों ने राज्य के सभी प्राथमिक एवं मध्य विद्यालयों में मध्याह्न भोजन योजना के तहत कार्यरत रसोइयों का मानदेय बढ़ाने की मांग की। इस पर सरकार ने बताया कि इस संबंध में केंद्र सरकार से कई बार अनुरोध किया गया है।

विधानसभा में भाजपा नेताओं की ध्यानाकर्षण सूचना पर जवाब देते हुए शिक्षा मंत्री कृष्णनंदन प्रसाद वर्मा ने कहा कि राज्य के सभी मध्य एवं प्राथमिक विद्यालयों में काम करने वाले रसोइयों को केंद्र सरकार की ओर से 600 रुपए और राज्य सरकार की ओर से 400 रुपए दिए जाते हैं। इसके अलावा राज्य सरकार अपनी निधि से 500 रुपए अतिरिक्त देती है। इस तरह राज्य सरकार इसपर कुल 900 रुपए वहन कर रही है। उन्होंने कहा कि राज्य सरकार ने केंद्र सरकार को रसोइयों के मानदेय में वृद्धि कर न्यूनतम 2000 रुपए करने के लिए कई बार पत्र लिखा है, लेकिन अभी तक इस पर केंद्र की ओर से कोई निर्णय नहीं लिया गया है।

इस पर भाजपा के मिथिलेश तिवारी ने कहा कि राज्य सरकार अपनी ओर से कई तरह की योजना चला रही है। सरकार इस मामले में बड़ा दिल दिखाएं और रसोइयों को न्यूनतम मजदूरी मानदेय के रूप में दे। उन्होंने कहा कि रसोइए मां की तरह बच्चों के लिए खाना बनाते हैं या बनाती हैं और इस कार्य में वे निपुण हैं, बावजूद इसके सरकार उन्हें अकुशल मजदूर की मजदूरी भी नहीं देती है।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Nitika

Recommended News

Related News

static