संपूर्ण क्रांति एक्सप्रेस के विस्तार की योजना का BJP सांसद ने किया विरोध, रेल मंत्री से की ये अपील

punjabkesari.in Tuesday, Oct 15, 2019 - 01:37 PM (IST)

पटनाः भाजपा नेता व पूर्व केंद्रीय मंत्री रामकृपाल यादव ने राजधानी के राजेंद्र नगर टर्मिनल से नई दिल्ली के लिए चलने वाली 12393/12394 संपूर्ण क्रांति एक्सप्रेस को पश्चिम बंगाल के मधुपुर तक विस्तार देने की रेल मंत्रालय की योजना का विरोध किया। उन्होंने रेल मंत्री पीयूष गोयल को एक पत्र लिखकर इस योजना पर रोक लगाने की अपील की है।

जानकारी के अनुसार, रामकृपाल यादव ने 14 नवंबर को रेल मंत्री को लिखे अपने पत्र में लिखा कि रेल मंत्रालय राजेन्द्र नगर टर्मिनल से खुलने वाली 12393 सम्पूर्ण क्रांति एक्सप्रेस ट्रेन को किसी दूसरे स्थान पर ले जाने की तैयारी कर रहा है। यह पटना और बिहार के करोड़ों लोगों के भावनाओ से खिलवाड़ करने वाला और उनका हक छीनने वाला फैसला है।

भाजपा सांसद ने कारण बताते हुए लिखा है कि पटना राजधानी एक्सप्रेस के बाद यही एक प्रीमियम ट्रेन है जो पटना से खुलती है। चूंकि राजधानी एक्सप्रेस में डायनेमिक फेयर सिस्टम लागू है इस कारण 12393/94 एक्सप्रेस में दिल्ली जाने का किराया राजधानी एक्सप्रेस के किराए से लगभग आधा लगता है।

रामकृपाल यादव ने आगे लिखा है कि इस ट्रेन के नामकरण के पीछे भी एक ऐतिहासिक तथ्य जुड़ा हुआ है। 5 जून 1974 को गांधी मैदान की विशाल जनसभा में लोकनायक जयप्रकाश नारायण जी ने तत्कालीन कांग्रेस सरकार के विरुद्ध सम्पूर्ण क्रांति का आह्वान किया था। जेपी के उसी सम्पूर्ण क्रांति के नारे पर राजेंद्र नगर सम्पूर्ण क्रांति ट्रेन की शुरुआत की गई थी। बता दें कि अब तक आठ सांसद रेल मंत्रालय की इस योजना का विरोध कर चुके हैं।
 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

prachi

Recommended News

Related News

static