बिहार की एक लोकसभा सीट सहित 5 विधानसभा सीटों पर 21 अक्टूबर को होंगे उपचुनाव

punjabkesari.in Saturday, Sep 21, 2019 - 01:43 PM (IST)

पटनाः बिहार के समस्तीपुर (सुरक्षित) लोकसभा सीट और विधानसभा की नाथनगर, सिमरी बख्तियारपुर, दरौंदा, बेलहर तथा किशनगंज सीट के लिए 21 अक्टूबर को उपचुनाव होगा और मतगणना 24 अक्टूबर को होगी।

चुनाव आयोग ने शनिवार को उपचुनाव के लिए जो कार्यक्रम घोषित किया है उसके अनुसार, समस्तीपुर संसदीय सीट और बिहार विधानसभा की पांच सीटों के लिए अधिसूचना 27 सितम्बर को जारी की जाएगी और उसी दिन से उम्मीदवार नामांकन पत्र दाखिल कर सकेंगे। नामांकन भरने की अंतिम तिथि चार अक्टूबर होगी। नामांकन पत्रों की जांच पांच अक्टूबर को और सात अक्टूबर तक उम्मीदवार नाम वापस ले सकेंगे। मतदान 21 अक्टूबर को तथा मतगणना 24 अक्टूबर को होगी। चुनाव प्रक्रिया 27 अक्टूबर तक पूरी कर ली जाएगी। राजग की सहयोगी लोक जनशक्ति पार्टी(लोजपा) के प्रमुख एवं केंद्रीय मंत्री रामविलास पासवान के छोटे भाई रामचंद्र पासवान के निधन के कारण समस्तीपुर सीट रिक्त हुई है। रामचंद्र पासवान का 21 जुलाई 2019 को दिल्ली के राम मनोहर लोहिया अस्पताल में निधन हो गया था।

वहीं, नाथनगर, सिमरी बख्तियारपुर, दरौंदा, बेलहर तथा किशनगंज विधानसभा सीट लोकसभा चुनाव में विधायकों के सांसद बनने के कारण रिक्त हुई है। नाथनगर विधानसभा क्षेत्र से वर्ष 2015 के चुनाव में जदयू उम्मीदवार अजय मंडल को जीत मिली थी। वर्ष 2019 के लोकसभा चुनाव में मंडल भागलपुर से जदयू के टिकट पर विजयी होकर संसद में पहुंचे। इसी तरह सिमरी बख्तियारपुर से वर्ष 2015 के विधानसभा चुनाव में जदयू के दिनेश चंद्र यादव को जीत मिली थी। वर्ष 2019 के लोकसभा चुनाव में मधेपुरा से यादव सांसद चुने गए और इसके कारण सिमरी बख्तियारपुर सीट रिक्त हो गई। दरौंदा विधानसभा क्षेत्र सीवान लोकसभा क्षेत्र का हिस्सा है। वर्ष 2015 के विधानसभा चुनाव में जदयू उम्मीदवार कविता सिंह को दरौंदा से जीत मिली थी। वर्ष 2019 के लोकसभा चुनाव में जदयू ने कविता सिंह को सीवान से टिकट दिया और उन्हें जीत मिली।

बेलहर विधानसभा क्षेत्र बांका लोकसभा क्षेत्र का हिस्सा है। वर्ष 2015 के चुनाव में बेलहर से जदयू उम्मीदवार गिरिधारी यादव को जीत मिली थी। 2019 के चुनाव में जदयू ने गिरिधारी को बांका सीट से चुनाव लड़ाया। गिरिधारी के लोकसभा का चुनाव जीतने के चलते बेलहर विधानसभा का सीट रिक्त हुई है। किशनगंज विधानसभा क्षेत्र से वर्ष 2015 के चुनाव में कांग्रेस उम्मीदवार डॉ. जावेद आजाद को जीत मिली थी। 2019 के लोकसभा चुनाव में कांग्रेस ने उन्हें किशनगंज लोकसभा सीट से उम्मीदवार बनाया। डॉ. जावेद के सासंद बनने के कारण किशनगंज विधानसभा सीट सीट खाली हुई है।

prachi