कैबिनेट बैठक में 11 प्रस्तावों को मिली मंजूरी, बिहार के पंचायतों में 18 मार्च को होंगे उपचुनाव

punjabkesari.in Wednesday, Feb 19, 2020 - 01:35 PM (IST)

पटनाः बिहार में त्रिस्तरीय पंचायतों में रिक्त हुए पदों के लिए इस साल 18 मार्च को उपचुनाव करवाए जाएंगे। मंत्रिमंडल सचिवालय विभाग के प्रधान सचिव डॉ. दीपक प्रसाद ने बताया कि मुख्यमंत्री नीतीश कुमार की अध्यक्षता में हुई मंत्रिपरिषद की बैठक में इस आशय के प्रस्ताव को स्वीकृति प्रदान की गई है। वहीं बैठक में कुल 11 प्रस्ताव मंजूर किए गए हैं।

नीतीश कैबिनेट के अन्य अहम फैसलेः-

  • पंचायती राज विभाग के अन्तर्गत त्रिस्तरीय पंचायतों एवं ग्राम कचहरी के रिक्त पदों पर 18 मार्च 2020 को उप चुनाव का मतदान सम्पन्न कराने एवं इसके लिए 19 फरवरी को को अधिसूचना जारी करने के प्रस्ताव को मंजूरी दी गई है।
  • मंत्रिपरिषद की बैठक में प्रसिद्ध क्रांतिकारी स्वतंत्रता सेनानी एवं प्रखर वक्ता स्व. रामविलास शर्मा की जयंती प्रत्येक साल 22 फरवरी को राजकीय समारोह के रूप में मनाए जाने की स्वीकृति दी गई है।
  • राज्य सरकार के कर्मचारियों एवं बिहार न्यायिक सेवा के पदाधिकारियों के मासिक वेतन से लिए गए गृह निर्माण अग्रिम, मोटरसाईिकल अग्रिम, मोटरकार अग्रिम एवं कम्प्यूटर अग्रिम की मासिक किस्तों की कटौती सीएफएमएस प्रणाली के तहत नहीं करने का प्रस्ताव स्वीकृत किया है।
  • होमियोपैथिक चिकित्सा पदाधिकारी, अतिरिक्त प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्र, कबीराधाप, सहरसा के राजकुमार ठाकुर, पूर्णिया रेफरल अस्पताल के चिकित्सा पदाधिकारी अनिल कुमार सिन्हा, पैक टोला, अररिया के चिकित्सा पदाधिकारी अशोक सिन्हा और सासाराम के तत्कालीन भूमि सुधार उप समाहर्ता ओम प्रकाश को अनधिकृत रूप से अनुपस्थित रहने के आरोप में सेवा से बर्खास्त करने के प्रस्ताव को मंजूरी दी गई है।
  • पटना सिटी के माल सलामी में सामुदायिक हाल बनाने के लिए 88 करोड़ की राशि स्वीकृत की गई। बिहार राज्य अल्पसंख्यक आवासीय विद्यालय योजना के तहत दरभंगा जिला के केवटी प्रखंड में 560 आवासन क्षमता वाले अल्पसंख्यक आवासीय विद्यालय के भवन निर्माण के लिए अनुमोदित प्राक्कलन राशि 56 करोड़ 99 लाख 38 हजार की प्रशासनिक स्वीकृति दी गई है।

सबसे ज्यादा पढ़े गए

Nitika

Recommended News

Related News

static