जब अंधेरे में घिर गया परीक्षा केंद्र तब मोबाइल की रोशनी में परीक्षार्थियों ने दी बीएड की परीक्षा

punjabkesari.in Friday, Sep 21, 2018 - 02:01 PM (IST)

मुजफ्फरपुरः बिहार के मुजफ्फरपुर से एक परीक्षा केंद्र का वीडियो वायरल हो रहा है जिसमें बच्चे मोबाइल की बैटरी चलाकर पेपर लिखते हुए नजर आ रहे हैं। दरअसल परीक्षा के दौरान परीक्षा केंद्र की बिजली चली जाती है जिसके कारण बच्चों को मोबाइल की रोशनी का सहारा लेना पड़ता है। इस दौरान परीक्षार्थियों में नकल का खेल भी खुलेआम चला। 

जानकारी के अनुसार, घटना बीएड फर्स्‍ट ईयर 2017-19 सत्र की परीक्षा में मुजफ्फरपुर के एलएनटी केंद्र की है। गुरुवार को बीएड फर्स्‍ट पार्ट के कोर्स 5 (अंडरस्टैंडिंग डिसिप्लिन एंड सब्जेक्ट्स) की परीक्षा थी। इस दौरान बारिश व आंधी चलने के कारण परीक्षा केंद्र की बत्ती गुल हो गई। इस पर कुछ परीक्षार्थियों ने शिक्षकों के सामने ही अपने मोबाइल निकाले और पेपर लिखना शुरू कर दिया। 

परीक्षा केंद्र की अव्यवस्था के बीच परीक्षार्थियों को नकल करने का खुला मौका मिल गया। कुछ परीक्षार्थियों ने इस मौके का भी जमकर फायदा उठाया। शिक्षकों द्वारा बार-बार मना करने पर भी परीक्षार्थियों ने उनकी एक ना सुने और वह अंधेरे का फायदा उठाते हुए नकल करते रहेे। घटना का वीडियो वायरल होने के बाद से ही कॉलेज प्रबंधन पर कई तरह के सवाल खड़े किए जा रहे हैं। कॉलेज छात्रसंघ नेता हैदर निजामी व युवा राजद सचिव ताबिस कमर ने घटना की जांच की मांग की है।

यह घटना जहां एक तरफ इस प्रकार का वीडियो वायरल होने से केंद्र की व्यवस्थाओं पर सवाल खड़े हो रहे हैं वहीं दूसरी तरफ यह भी सवाल उठाया जा रहा है कि परीक्षा केंद्र के अंदर परीक्षार्थियों के पास मोबाइल कहां से आए जबकि परीक्षा केंद्रों में मोबाइल ले जाने की मनाही है।  

prachi