CM नीतीश के पत्र के बाद केंद्र ने बदला फैसला, जमालपुर रेल इंस्टीट्यूट यूपी में नहीं होगा शिफ्ट

punjabkesari.in Thursday, May 07, 2020 - 12:16 PM (IST)

पटनाः मुंगेर के जमालपुर रेलवे प्रशिक्षण संस्थान को लखनऊ शिफ्ट करने केे फैसले का बिहार सरकार ने कड़ा विरोध किया। इसे लेकर मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने रेल मंत्री पीयूष गोयल को पत्र लिखकर इस फैसले को तुरंत वापस लेने का आग्रह किया। वहीं सीएम के पत्र को स्वीकारते हुए रेल मंत्रालय ने अपने फैसले में बदलाव किया है।

रेलवे ने तय किया है कि अब जमालपुर रेल फैक्ट्री उत्तर प्रदेश में शिफ्ट नहीं होगी। ऐसी ही फैक्ट्री लखनऊ में भी बनेगी। बता दें कि बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने इस संबंध में एक मई को रेल मंत्री पीयूष गोयल को एक पत्र लिखा था। पत्र के जरिए उन्होंने शिफ्टिंग को हर हाल में रोकने की बात कही।

संजय झा ने इस मामले को लेकर किए कई ट्वीट
वहीं बिहार सरकार के जल संसाधन मंत्री संजय झा ने इस प्रकरण को लेकर बुधवार को एक के बाद एक कई ट्वीट किए। उन्होंने कहा कि मुंगेर के जमालपुर स्थित इंडियन रेलवे इंस्टीट्यूट ऑफ मेकेनिकल एंड इलेक्ट्रिकल इंजीनियरिंग को शिफ्ट करने का बिहार कड़ा विरोध करता है। उन्होंने कहा कि बिहार के साथ इसके महान ऐतिहासिक जुड़ाव को मजबूत करने की जरूरत है और इसे अलग नहीं किया जाना चाहिए। उन्होंने कहा कि नीतीश कुमार ने मजबूती से अपनी बात रख दी है और उन्हें पूरी उम्मीद है कि केंद्र सरकार इस मामले पर उनकी बात को सुनते हुए राज्य के हित में फैसला लेगी। संजय झा ने कहा कि जमालपुर रेल संस्थान महज एक कारखाना नहीं बल्कि बिहार की पहचान से भी जुड़ी रही है जिसे हम कतई नहीं खो सकते हैं।

सुशील मोदी ने इस खबर को बताया भ्रामक
उधर, बिहार के उपमुख्यमंत्री सुशील कुमार मोदी ने इस खबर को भ्रामक और बेबुनियाद बताया। उन्होंने कहा कि रेलमंत्री गोयल ने उन्हें बताया कि सरकार के पास ऐसा कोई प्रस्ताव नहीं है। मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने भी इस संबंध में पत्र लिखा है, जिसका वे अविलम्ब जवाब देकर वस्तुस्थिति स्पष्ट करेंगे। मोदी ने बताया कि गोयल ने कहा कि केंद्र सरकार ने तो जमालपुर इंस्टीच्यूट को रेलवे और ट्रांसपोर्ट विश्वविद्यालय, बड़ौदा के कैम्पस के रूप में विकसित करने का निर्णय लिया है, जहां रेलवे से जुड़े मैकेनिकल और इंजीनियरिंग के छात्रों को प्रशिक्षण दिया जाएगा।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Edited By

Ramanjot

Related News

Recommended News

static