इंसेफेलाइटिस का कहर जारी, बिहार में डॉक्टरों की 5 टीमें भेजेगा केंद्र

punjabkesari.in Thursday, Jun 20, 2019 - 10:42 AM (IST)

पटना/नई दिल्लीः बिहार में चमकी बुखार की चपेट में आने से अब तक 158 लोगों की मौत हो चुकी है। केन्द्र सरकार ने बिहार में मस्तिस्क ज्वर के इलाज में सहायता के लिए वरिष्ठ बाल रोग चिकित्सकों और अर्द्ध चिकित्साकर्मियों की पांच टीमें तत्काल मुजफ्फरपुर भेजने का निर्देश दिया है।

केन्द्रीय स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्री हर्षवर्धन ने बुधवार को उच्च स्तरीय बैठक में चमकी बुखार से निपटने के लिए किए जा रहे उपायों की समीक्षा की और पांच केन्द्रीय चिकित्सा टीम तुरंत भेजने का निर्देश दिया। इससे प्रभावित जिलों में राज्य सरकार द्वारा किए जा रहे उपायों को और सशक्त बनाया जा सकेगा। इन टीमों में राम मनोहर लोहिया अस्पताल, सफदरजंग और लेडी हार्डिंग मेडिकल कॉलेज के 10 बाल रोग चिकित्सक तथा पांच अर्द्ध चिकित्साकर्मी शामिल होंगे।

डॉ. हर्षवर्धन ने कहा कि इन टीमों से बीमारी पर निगरानी रखने और अस्पतालों में पहले से भर्ती मरीजों का बेहतर इलाज करने में मदद मिलेगी। पिछले तीन दिनों से स्वास्थ्य और परिवार कल्याण मंत्रालय के संयुक्त सचिव लव अग्रवाल के नेतृत्व में एक उच्च स्तरीय केन्द्रीय दल मुजफ्फरपुर में है और वहां चिकित्सा सेवाओं की निगरानी कर रहा है।

स्वास्थ्य मंत्री ने कहा कि प्रभावित क्षेत्रों में बीमारी से पीड़ित लोगों की आर्थिक स्थिति का पता लगाने के लिए सामाजिक-आर्थिक सर्वेक्षण टीमें गठित की गई हैं। राज्य सबसे ज्यादा प्रभावित प्रखंडों में 24 घंटे सेवा देने के लिए 10 और एम्बुलेंस गाडियां लगाई गई हैं। प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्रों में 16 नोडल अधिकारी भी तैनात किए गए हैं।

prachi