लोजपा प्रमुख का आरोप- एससी/एसटी कानून को लेकर विपक्ष फैला रहा गलतफहमियां

punjabkesari.in Saturday, Sep 08, 2018 - 11:58 AM (IST)

पटनाः एससी-एसटी एक्ट के विरोध में गुरुवार को सवर्ण जाति सहित अन्य 35 संगठनों ने भारत बंद बुलाया था। इस पर केन्द्रीय मंत्री रामविलास पासवान ने विपक्ष पर आरोप लगाते हुए कहा कि वह एससी/एसटी कानून को लेकर गलतफहमी पैदा कर रहा है जिस कारण भारत बंद बुलाया गया। 

लोजपा(लोक जनशक्ति पार्टी) प्रमुख ने कहा कि उच्चतम न्यायालय के फैसले ने कानून को कुछ नरम बना दिया था जिसमें संसद ने संशोधन कर उसके पुराने रूप में बहाल किया। उन्होंने कहा कि किसी राजनीतिक बल की ताकत के बगैर या उनके भड़काए बिना इस स्तर पर भारत बंद संभव नहीं है। ऐसी राजनीतिक ताकतों को सामने आना चाहिए।

रामविलास पासवान ने कहा कि मैं जानना चाहूंगा कि इस मुद्दे पर कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी और बसपा सुप्रीमो मायावती का रूख क्या है। उन्होंने कहा आखिरकार इन दोनों दलों ने विधेयक को लेकर संसद में मोदी सरकार का समर्थन किया था। पहले जब उच्चतम न्यायालय का फैसला आया था तब उन्होंने हम पर दलित-विरोधी होने का आरोप लगाया था। 

लोजपा प्रमुख ने कहा कि एससी/एसटी कानून के तहत कुल 47 अपराध आते हैं। इनमें से कुछ तो 1989 में ही कानून के तहत आए थे लेकिन अन्य अपराधों को मोदी सरकार के सत्ता में आने के एक साल बाद 2015 में कानून में जोड़ा गया।

prachi