'नहाय-खाय' के साथ शुरू हुआ लोक आस्था का महापर्व छठ, बाजारों में नजर आ रही रौनक

punjabkesari.in Sunday, Nov 11, 2018 - 11:44 AM (IST)

पटनाः लोक आस्था का चार दिवसीय महापर्व छठ आज नहाय-खाय से शुरू हो गया है। इस अवसर पर भक्तों ने अपने परिजनों के साथ गंगा में स्नान किया। इस दौरान राज्य के विभिन्न घाटों पर श्रद्धालुओं की भीड़ देखने को मिल रही है। छठ पर्व को लेकर बाजारों में रौनक देखने को मिल रही है। महापर्व छठ को लेकर राज्य सरकार के द्वारा लोगों की सुरक्षा के पुख्ता इंतजाम किए गए हैं।
PunjabKesari
नहाय-खाय से शुरू हुए इस महापर्व छठ के दूसरे दिन सोमवार को छठ व्रती दिन भर बिना जलग्रहण किए उपवास रखने के बाद सूर्यास्त होने पर खरना करेंगे। इस दौरान वह भगवान भास्कर की पूजा करेंगे और बाद में दूध और गुड़ से बने खीर का प्रसाद सिर्फ एक बार खाएंगे। इसके बाद से श्रद्धालुओं का करीब 36 घंटे का निर्जला व्रत शुरू हो जाएगा। पर्व के तीसरे दिन छठ व्रती शाम को नदी, तालाबों सहित विभिन्न जलाशयों में पहुंच कर डूबते सूर्य को अर्घ्‍य देंगे। पर्व के अंतिम दिन उगते सूर्य को अर्घ्‍य देने के साथ ही व्रतियों का व्रत समाप्त हो जाएगा।
PunjabKesari
श्रद्धालुओं की सुरक्षा को देखते हुए बिहार सरकार के पुख्ता इंतजाम किए हैं। छठ घाटों की साफ-सफाई का खास ध्यान रखा गया है। एनडीआरएफ की पांच टीम पटना में और 9 टीमें पूरे बिहार में मौजूद हैं। इसके अतिरिक्त 70 से ज्यादा नाव का इंतजाम किया गया है। तीन जगहों पर मेडिकल कैंप लगाए गए हैं ताकि लोगों को जल्द से जल्द मेडिकल सुविधा उपलब्ध करवाई जा सके।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

prachi

Recommended News

Related News

static