बिहार में सूर्योपासना का महापर्व छठ कल से शुरू, तैयारियों में जुटे श्रद्धालु

punjabkesari.in Saturday, Nov 10, 2018 - 01:42 PM (IST)

पटनाः बिहार में लोक आस्था का चार दिवसीय महापर्व कार्तिक छठ कल से शुरू होने जा रहा है। हर साल की तरह इस बार भी राज्य में छठ पर्व धूमधाम से मनाने की तैयारियां की जा रही है। बिहार सरकार द्वारा भक्तों की सुविधाओं को लेकर लगातार छठ घाटों का निरीक्षण किया जा रहा है।

नहाय खाय से शुरू होगा पवित्र महापर्व
सूर्योपासना के इस पवित्र महापर्व के पहले दिन छठव्रती श्रद्धालु नर-नारी अंत:करण की शुद्धि के लिए नहाय खाय के संकल्प के साथ नदियों-तालाबों के निर्मल एवं स्वच्छ जल में स्नान करने के बाद शुद्ध घी में बना अरवा भोजन ग्रहण कर इस व्रत को शुरू करेंगे। 

दूसरे दिन भक्त करेंगे खरना 
महापर्व के दूसरे दिन श्रद्धालु दिन भर बिना जलग्रहण किए उपवास रखने के बाद सूर्यास्त होने पर पूजा करते हैं और उसके बाद एक बार ही दूध और गुड़ से बनी खीर खाते हैं तथा जब तक चांद नजर आए तब तक पानी पीते हैं। इसके बाद से उनका करीब 36 घंटे का निर्जला व्रत शुरू होता है।

भगवान भास्कर को अर्घ्य देकर समाप्त होगा 36 घंटे का निर्जला व्रत 
लोक आस्था के इस महापर्व के तीसरे दिन व्रतधारी अस्ताचलगामी सूर्य को नदी और तालाब में खड़े होकर प्रथम अर्घ्य अर्पित करते हैं। व्रतधारी डूबते हुए सूर्य को फल और कंदमूल से अर्घ्य अर्पित करते हैं। महापर्व के चौथे और अंतिम दिन फिर से नदियों और तालाबों में व्रतधारी उदीयमान सूर्य को दूसरा अर्घ्य देते हैं। भगवान भास्कर को दूसरा अर्घ्य अर्पित करने के बाद ही श्रद्धालुओं का 36 घंटे का निर्जला व्रत समाप्त होता है और वे अन्न ग्रहण करते हैं। 

बिहार सरकार ने लॉन्च किया ऐप 
श्रद्धालुओं ने आज से ही रविवार को शुरू होने वाले इस महापर्व की तैयारियां शुरू कर दी। छठ पर्व को लेकर बिहार सरकार भी बहुत गंभीर नजर आ रही है। पटना जिला प्रशासन के द्वारा भक्तों की सुविधा को देखते हुए एक मोबाइल ऐप लॉन्च किया गया है जिसके माध्यम से वह छठ घाटों से संबंधित जानकारी प्राप्त कर पाएंगे। 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

prachi

Recommended News

Related News

static