आपदा प्रबंधन विभाग की बैठक में CM का ऐलान- बाढ़ प्रभावित परिवारों को मिलेंगे 6000 रुपए

punjabkesari.in Monday, Oct 14, 2019 - 01:34 PM (IST)

पटनाः बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने आपदा प्रबंधन विभाग के अधिकारियों के साथ बैठक की। इस दौरान उन्होंने कहा कि बाढ़ से प्रभावित परिवारों को निर्धारित साहाय्य मानदर के अनुसार 6000 रुपए दिया जाएगा।

मुख्यमंत्री ने कहा कि इस साल सितंबर महीने के तृतीय सप्ताह में गंगा नदी के जलस्तर में वृद्धि एवं चतुर्थ सप्ताह में अतिवृष्टि के कारण राज्य के 15 जिले बाढ़ से प्रभावित हुए हैं। इनमें पटना, भोजपुर, भागलपुर, नवादा, नालंदा, खगड़िया, समस्तीपुर, लखीसराय, बेगुसराय, मुंगेर, बक्सर, कटिहार, जहानाबाद, अरवल, पूर्णिया जिले शामिल हैं।
PunjabKesari
नीतीश ने कहा कि अब तक बाढ़ग्रस्त 15 जिलों के 95 प्रखंडों के अंतर्गत 616 पंचायतों में लगभग 7.22 लाख परिवार बाढ़ से प्रभावित हुए हैं। बाढ़ से प्रभावित परिवारों को निर्धारित साहाय्य मानदर के अनुसार 6000 रुपए दिया जाएगा। उन्होंने कहा कि राशि का अंतरण एनआईसी के सहयोग से पीएफएमएस प्रणाली के माध्यम से राज्यस्तर से ही सीधे लाभार्थियों के बैंक खाते में करने का निर्णय राज्य सरकार के द्वारा लिया गया है।

वहीं सीएम ने कहा कि पहले चरण में बाढ़ग्रस्त जिलों के कुल 2 लाख 27 हजार 649 रुपए सत्यापित परिवारों को 6 हजार प्रति परिवार की दर से कुल 136 करोड़ 58 लाख 94 हजार आनुग्राहिक साहाय्य राशि का अंतरण पीएफएमएस प्रणाली के माध्यम से आईसीआईसीआई बैंक द्वारा सीधे उनके बैंक खाते में किया गया, जो उन्हें अगले 48 घंटे के अंदर प्राप्त हो जाएगा। शेष परिवारों के सत्यापन का कार्य किया जा रहा है।
PunjabKesari
नीतीश कुमार ने कहा कि सत्यापन के उपरान्त उन्हें भी आनुग्राहिक साहाय्य राशि का वितरण जल्द ही दिया जाएगा। लाभार्थियों के बैंक खाते में आनुग्राहिक साहाय्य राशि के अंतरण के पश्चात एसएमएस के माध्यम से उन्हें सूचित भी किया जा रहा है।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Nitika

Recommended News

Related News

static