CM ने गोपालगंज को दिया पॉलिटेक्निक कॉलेज का तोहफा, कहा- उच्च शिक्षा की चल पड़ी है लहर

punjabkesari.in Friday, Nov 02, 2018 - 06:17 PM (IST)

गोपालगंजः बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने कहा कि उनकी और उनके सरकार की प्रतिबद्धता समाज सुधार के साथ-साथ लोगों की तरक्की के प्रति है। यह बयान सीएम नीतीश ने गोपालगंज जिले के बैकुंठपुर प्रखंड के मानटेंगराही में ब्रजकिशोर नारायण सिंह राजकीय पॉलिटेक्निक कॉलेज के लोकार्पण के दौरान दिया। इस दौरान उन्होंने कहा कि प्रदेश में उच्च शिक्षा की लहर चल पड़ी है। 

सीएम नीतीश ने भवन निर्माण विभाग को दी बधाई 
इस अवसर पर सीएम नीतीश कुमार भवन निर्माण विभाग के अधिकारियों को बधाई भी दी। उन्होंने कहा कि 5 एकड़ भूमि में निर्मित इस कॉलेज भवन के निर्माण के लिए विभाग को 44 करोड़ 90 लाख की राशि आवंटित की गई थी लेकिन भवन निर्माण विभाग ने कॉलेज का निर्माण महज 34 करोड़ रुपए की लागत में कर दिया है। इसके साथ ही विभाग ने भवन के निर्माण का कार्य अपने समय में कर दिखाया है। इसके अतिरिक्त उन्होंने जिले में एक इंजीनियरिंग कॉलेज खोलने की भी घोषणा की। 

कम ब्याज पर छात्राओं को उपलब्ध करवाया जाएगा ऋण 
सीएम ने कहा कि स्टूडेंट क्रेडिट से गरीब छात्रों को उच्च शिक्षा की प्राप्ति हो पाएगी। उन्होंने कहा कि छात्रों को उच्च शिक्षा प्राप्त करने के लिए कम ब्याज पर पैसे उपलब्ध करवाए जाएंगे। इसके साथ ही नीतीश कुमार ने कहा कि अगर छात्रों के अभिभावक पैसे वापस नहीं कर पाएंगे तो उनके ऋण भी माफ कर दिए जाएंगे। 

शराबबंदी से परिवार एवं समाज के वातावरण में हुआ काफी बदलाव 
नीतीश कुमार ने शराबबंदी पर बयान जारी करते हुए कहा कि शराबबंदी के बाद लोग अपनी गाढ़ी कमायी का पैसा अब अपनी बेहतर जीवनशैली पर खर्च कर रहे हैं। इससे महिलाएं एवं बच्चे काफी खुश हैं। परिवार एवं समाज के वातावरण में काफी बदलाव आया है। मुख्यमंत्री ने कहा कि देश बापू की जयंती का 150वां साल मना रहा है, यह कार्यक्रम दो वर्षों तक चलेगा। बापू की भूमिका देश की आजादी में बहुत बड़ी थी। उन्होंने कहा था कि यह धरती आपकी जरुरतों को पूरा कर सकती है, आपके लालच को नहीं।

prachi