CRPF की विशेष पहल- नक्सल प्रभावित इलाके में महिलाओं को बना रहे आत्मनिर्भर

punjabkesari.in Saturday, Feb 15, 2020 - 06:42 PM (IST)

औरंगाबादः बिहार के नक्सल प्रभावित औरंगाबाद जिले के सुदूरवर्ती इलाके की महिलाओं को स्वरोजगार से जोड़कर उन्हें आत्मनिर्भर बनाने के लिए केंद्रीय रिजर्व पुलिस बल (सीआरपीएफ) ने विशेष पहल की है।

सीआरपीएफ के डिप्टी कमांडेंट बी. सरवन कुमार ने बताया कि विशेष पहल के तहत जिले के मदनपुर के नक्सली क्षेत्र में रह रही महिलाओं को सिलाई बुनाई का 21 दिवसीय प्रशिक्षण शुरू किया गया है। इलाके के कई गांवों की निर्धन महिलाओं को सिलाई का प्रशिक्षण दिया जा रहा है। उन्होंने बताया कि प्रशिक्षण के बाद महिलाओं को सीआरपीएफ की ओर से सिलाई मशीन भी उपलब्ध कराया जाएगा।

डिप्टी कमांडेंट ने बताया कि प्रशिक्षित महिलाएं सिलाई-बुनाई कर स्वरोजगार से जुड़ सकेंगी और इन्हें आत्मनिर्भर बनाया जा सकेगा। उन्होंने बताया कि सीआरपीएफ इलाके के बेरोजगार युवक-युवतियों की कौशल दक्षता विकसित करने के लिए सिलाई कटाई के अलावा मोटर मरम्मत कार्य कंप्यूटर प्रशिक्षण जैसे कई कार्यक्रम चला रहा है। इसके अलावा बल का 153वां बटालियन नक्सल प्रभावित इलाके में नागरिक सहायता कार्यक्रम के तहत लोगों को सुरक्षा प्रदान कर रहा है। साथ ही भयमुक्त वातावरण कायम करने और उन्हें आर्थिक रूप से आत्मनिर्भर बनाने के उद्देश्य से कार्य कर रहा है।

प्रशिक्षण प्राप्त कर रही महिला सुनैना देवी एवं रेशमी देवी ने बताया कि उन्हें सिलाई का प्रशिक्षण पाकर काफी खुशी हो रही है। अब वे इसके माध्यम से ना केवल अपने परिवार का जीवकोपार्जन कर सकेंगी बल्कि अपने बच्चों को अच्छे ढंग से पढ़ा लिखा कर उनका भविष्य भी सवार सकेंगी।

Nitika