एक दिन के लिए मैक्सिको की राजदूत बनी बिहार की बेटी, बढ़ाया राज्य का मान

punjabkesari.in Tuesday, Oct 15, 2019 - 02:33 PM (IST)

छपराः अगर हौसला बुलंद हो तो कोई भी मंजिल मुश्किल नहीं। अपने संघर्ष और जज्बे से कोई भी मुकाम हासिल किया जा सकता है। इसे चरितार्थ कर दिखाया है छपरा जिले के परसा प्रखंड स्थित मुजौना गांव की बेटी निक्की कुमारी ने। चाय बेचने वाले की बेटी निक्की को 11 अक्टूबर को अंतर्राष्ट्रीय बालिका दिवस के मौके पर नई दिल्ली में एक दिन का मैक्सिको का राजदूत बनाया गया।

निक्की ने पद संभाल कर जिले के साथ पूरे बिहार का नाम रोशन किया है। निक्की शुक्रवार की सुबह नई दिल्ली स्थित मैक्सिको की एम्बेसी पहुंची जहां उसने मैक्सिको के राजदूत का पद संभाला। इस दौरान निक्की ने अंतर्राष्ट्रीय बैठक की अध्यक्षता की जिसमें विभिन्न राजनीतिक दलों के साथ अन्य देशों के राजदूतों से मुलाकात हुई। इसके इलावा वीजा केंद्र का मुआयना भी किया।

निक्की कुमारी पीएन कॉलेज की इंटर की छात्रा है। उसके पिता उपेन्द्र साह चाय बेचने का नाम करते हैं। निक्की ने अंतर्राष्ट्रीय स्तर की संस्था नवजागृति अंजनी सिकटी के साथ जुड़कर सारण जिले में महिला अधिकार, बालिका विवाह, महिला उत्पीड़न, चाइल्ड डेवलपमेंट को लेकर विभिन्न कार्यों में योगदान दिया है। निक्की को यह उपलब्धि दिलाने में इसी संस्था ने मदद की है।   


सबसे ज्यादा पढ़े गए

prachi

Recommended News

Related News

static